अनुराग ने किया ‘’सांसद मोबाइल स्वास्थ सेवा’’ का शुभारंभ, अस्पताल में 40 से भी ज़्यादा टेस्ट व दवाइयां मिलेंगी मुफ़्त

अनुराग ने किया ‘’सांसद मोबाइल स्वास्थ सेवा’’ का शुभारंभ, अस्पताल में 40 से भी ज़्यादा टेस्ट व दवाइयां मिलेंगी मुफ़्त

  • महंगे टेस्ट महँगी दवाई से निजात,
  • दवा, डॉक्टर, उपचार व अस्पताल अब आपके द्वार

 हमीरपुर : सांसद अनुराग ठाकुर ने अपने संसदीय क्षेत्र में लोगों के बेहतर स्वास्थ सुविधा के लिए आज अस्पताल – सांसद मोबाइल स्वास्थ्य (एस.एम.एस) सेवामुहिम की शुरूआत की। जिसमें एक वैन को मोबाइल मेडिकल यूनिट में बदलकर रोगियों को उनके दरवाज़े पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जायगी। इस अवसर पर अनुराग ठाकुर ने इस प्रोजेक्ट का थीम सॉंग नई आस नया विश्वासभी लाँच किया। अनुराग ने हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में चलने वाली सांसद मोबाइल स्वास्थ (एस.एम.एस) सेवाअस्पतालनाम से मोबाइल मेडिकल यूनिट को हरी झंडी दिखाई।

अनुराग ठाकुर ने कहा बेहतर स्वास्थ सुविधा प्रत्येक नागरिक की बुनियादी ज़रूरत है,मगर कई बार स्वास्थ केंद्रों के दूर होने या डॉक्टरों की उपलब्धता ना होने से दूर दराज़ इलाक़ों के लोग अच्छी स्वास्थ सेवा से वंचित रह जाते हैं। आम जनमानस की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए अपने संसदीय क्षेत्र के लिए मैंने अस्पताल नाम से एक मुहिम की शुरुआत की है जिसमें एक वैन को आधुनिक चिकित्सीय सुविधा से परिपूर्ण एक मोबाइल मेडिकल यूनिट में बदला गया है। इस चलते फिरते अस्पताल में 40 से भी ज़्यादा टेस्ट और दवाइयाँ मुफ़्त उपलब्ध होंगी।

‘’इस मोबाइल मेडिकल यूनिट में क्रिएटिनिन, यूरिया, यूरिक एसिड,बीयूएन, ईजीएफ़आर, एल्बुमिन, एल्कालाइन फॉस्फेट, डॉरेक्ट बिलीरूबिन, इंडॉरेक्ट बिलीरूबिन, टोटल बिलीरूबिन, एएसटी (एसजीओटी), एएलटी (एसजीपीटी), टोटल प्रोटीन, ग्लोबुलीन, एल्बुमिन / ग्लोबुलीनरेशीयो, हेमोग्लोबिन, आरबीसी, पीसीवाय, एमसीवाय, एमसीएच, एमसीएचसी, कोलेस्ट्रोल, एचडीएल, ट्राईग्लिसराइड, एलडीएल, एलडीएल कैलकुलेटिव, वीएलडीएल, एचडीएल / एलडीएल, रेशियो, कोलेस्ट्रोल / एचडीएल रेशियो, सीके एमबी, सोडियम, पोटेशियम, क्लोराइड,फॉस्फोरस, कैलशियम, मैग्निशियम, ग्लूकोस हेपेटाइटस बी, हेपेटाइटस सी की जाँच निशुल्क उपलब्ध होगी।’’

इस योजना का मक़सद उन लोगों को घर के दरवाज़े पर बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाना है जिनकी पहुँच से अस्पताल अभी तक दूर है। इस मोबाइल मेडिकल यूनिट से ना सिर्फ़ कई रोगों की जाँच होगी बल्कि जाँच के बाद रोगी को उसके विशेषज्ञ डॉक्टर से कनेक्ट भी करवाया जाएगा। इस मोबाइल मेडिकल यूनिट में जिन टेस्टों की जाँच होगी उनकी सरकारी जाँच की क़ीमत लगभग 900 रुपए और प्राइवेट जाँच लगभग 5000 रुपए के आस पास बैठती है। इसके अलावा ये मोबाइल मेडिकल यूनिट की सुविधा लोगों के द्वार पर मौजूद होगी जिस से उनके अस्पताल और जाँच सेंटर तक पहुँचने वाले खर्चे की बचत होगी। इस चलते फिरते अस्पताल का सबसे ज़्यादा फ़ायदा दिहाड़ी मज़दूरों, बुज़ुर्गों, महिलाओं और ग़रीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को मिलेगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *