सरकार राज्य में प्रभावी कानून व व्यवस्था बनाएगी सुनिश्चित : सीएम

सरकार राज्य में प्रभावी कानून व व्यवस्था बनाएगी सुनिश्चित : सीएम

  • मुख्यमंत्री ने बाता नदी पर किया पुल का लोकार्पण

शिमला: वर्तमान राज्य सरकार ने अपने कार्यकाल के 100 दिनों में राज्य के चहुंमुखी विकास के लिये अनेक नई योजनाओं की पहल की है। सिरमौर जिले के पांवटा साहिब में भारी जनसमूह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज कहा कि उनकी सोच हिमाचल प्रदेश को एक मजबूत तथा जीवंत राज्य बनाने की है, जहां प्रत्येक व्यक्ति समृद्ध व खुशहाल हो।

उन्होंने कहा कि राज्य में पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान कानून व व्यवस्था बूरी तरह चरमरा गई थी तथा नियंत्रण से बाहर हो चुकी थी। ‘गुडिया’ तथा ‘होशियार सिंह’ प्रकरणों ने राज्य की छवि को कलंकित कर दिया। पूर्व सरकार थके-हारे व सेवानिवृत लोगों द्वारा चलाई जा रही थी। मौजूदा सरकार के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती राज्य में प्रभावी कानून व व्यवस्था को सुनिश्चित बनाना था ताकि प्रत्येक व्यक्ति शांति से जी सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह पिछले 20 से अधिक वर्षों से विधानसभा में हैं और विधान पटल पर 20 बजट देख चुके हैं। 21वां बजट उन्होंने प्रस्तुत किया, जिसे प्रत्येक व्यक्ति द्वारा सराहा गया। उन्होंने कहा कि सरकार ने 100 दिनों के लिए लक्ष्य निर्धारित किए थे और लगभग सभी लक्ष्यों को हासिल कर लिया गया है। ठाकुर ने कहा कि वर्तमान सरकार पहले दिन से ही सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ कार्य कर रही है और एकमात्र उद्देश्य प्रदेश का विकास तथा कल्याण है। उन्होंने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने के लिए आयु सीमा को बिना किसी आय सीमा के 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष करने से 1.30 लाख वृद्धजन लाभान्वित हुए हैं।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने बाता नदी पर 18.72 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पुल का लोकार्पण किया। उन्होंने पुरुवाला में विद्युत उप-मण्डल खोलने, पांवटा साहिब में एचआरटीसी का सब-डिपो खोलने तथा रामलीला मैदान के लिये 20 लाख स्वीकृत करने, हिमुडा कॉलोनी पार्क के लिये 15 लाख रुपये तथा पांवटा साहिब में गुरू गोबिंद सिंह पार्क के लिये 10 लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पुरुवाला तथा जामिनीवाला में विज्ञान की कक्षाएं आरंभ करने तथा राजकीय माध्यमिक पाठशाला मंजौर, देवरा और अजोलीकोलार में वाणिज्य कक्षाएं आरंभ करने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने खीरपुर, भूतपूर्व तथा खोडीमाजरा में पशु औषद्यालय खोलने, क्षेत्र के लिये 25 ट्यूब वैल तथा पांवटा साहिब में लोक निर्माण विभाग के कनिष्ठ अभियन्ता के कार्यालय के निर्माण की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि यमुना नदी पर पुल के निर्माण संबंधी मामले को भारत सरकार से उठाया जाएगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *