72 करोड़ की लागत से होगा नाहन जलापूर्ति योजना का निर्माण : मुख्यमंत्री

72 करोड़ की लागत से होगा नाहन जलापूर्ति योजना का निर्माण : मुख्यमंत्री

  • प्रदेश के नम्बर वाले सभी हल्के वाहनों को टॉल-टेक्स में की जाएगी छूट प्रदान
  • मन्दिरों की आय का 15 फीसदी राज्य में गौ सदनोंकी मुरम्मत व स्थापना पर किया जाएगा खर्च
  • नाहन शहर के लिए करोड़ों की विकास परियोजनाओं की घोषणाएं

शिमला: नगर परिषद नाहन की 150वीं वर्षगांठ समारोह के अवसर पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज सिरमौर ज़िला मुख्यालय नाहन के ऐतिहासिक चौगान में भारी जन समूह को सम्बोधित करते हुए नाहन के लोगों को इस ऐतिहासिक क्षण का हिस्सा बनने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि नाहन शहर न केवल ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक तौर पर समृद्ध है, बल्कि यहां पर्यटन की अपार क्षमता भी विद्यमान है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपने वर्तमान कार्यकाल के 100 दिन की अवधि में हिमाचल प्रदेश को देश का आदर्श राज्य बनाने के लिए अनेक कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उन क्षेत्रों के विकास को विशेष तरजीह दे रही है, जो विकास के मामले में उपेक्षित रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान वर्ष का बजट लोक केन्द्रित तथा गरीबों के हित का है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के चहूंमुखी विकास के उद्देश्य के साथ कार्य कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंत्रिमण्डल की पहली ही बैठक में सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन के लिए आयु सीमा को बिना आय सीमा के 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया, जिससे 1.30 लाख लोग लाभान्वित हुए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बदले की भावना के साथ कार्य नहीं करेगी, लेकिन किसी भी स्तर पर भ्रष्टाचार को भी सहन नहीं करेगी। जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य में हिमाचल प्रदेश के नम्बर वाले सभी हल्के वाहनों को टॉल-टेक्स में छूट प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि मन्दिरों की आय का 15 फीसदी राज्य में ‘गौ सदनों’ की मुरम्मत तथा स्थापना पर खर्च किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, ‘गौ सदनों’ के लिए शराब की प्रत्येक बोतल पर एक रुपया वसूला जाएगा।  इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने काला अंब में हिमाचल प्रदेश के लिये प्रवेश द्वार की आधारशिला भी रखी, जिसपर 30 लाख रुपये खर्च होंगे।

इसके उपरान्त, उन्होंने नाहन में 6.44 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले नगर परिषद कार्यालय भवन तथा 4.17 करोड़ रुपये की लागत के सिटी आजीविका केन्द्र की आधारशिलाएं रखीं। उन्होंने 26.18 लाख रुपये की लागत निर्मित प्रेस क्लब भवन नाहन तथा नाहन में 4.24 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित अग्निशमन कार्यालय भवन के लोकार्पण किए। जय राम ठाकुर ने कोलर तथा सुरला के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की घोषणा की, ग्राम पंचायत ब्रहम पापड़ी पशुपालन औषद्यालय को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने, माध्यमिक पाठशाला मलकुवाला को उच्च पाठशाला तथा राजकीय प्राथमिक पाठशाला बदावन तथा देविका को माध्यमिक पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने की घोषणाएं की।

उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला कैलाश, वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला काला अंब, उच्च पाठशाला बोहलियां, प्राथमिक पाठशाला कोलर, उच्च पाठशाला पटगनी तथा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बिक्रम बाग व नाहन प्रत्येक के लिए चार लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला माजरा तथा शमशेर प्रत्येक के लिए 10 लाख रुपये प्रदान करने तथा नाहन पॉलिटेक्निक में दो नए पाठयक्रम आरम्भ करने की घोषणा की।  मुख्यमंत्री ने नगर परिषद नाहन को विभिन्न कार्यों के लिए एक करोड़ रुपये, नाहन मल निकासी संयत्र के लिए पांच करोड़ रुपये तथा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ब्रहमपापड़ी में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणा की।

इस अवसर पर पर्यटन विभाग द्वारा तैयार किए गए वृत्त चित्र को जारी कर इसे प्रदर्शित किया गया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर पर्यटन विभाग की पुस्तक ‘स्पलैंडिड सिरमौर’ का भी विमोचन किया। उन्होंने वैब पोर्टल ‘माई सिरमौर’ तथा वैब पोर्टल ‘राजीव बिन्दल’ का भी शुभारम्भ किया।

मुख्यमंत्री को इस अवसर पर स्थानीय विधायक एवं विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिन्दल, नगर परिषद के अध्यक्ष तथा अन्य सदस्यों द्वारा शॉल, हिमाचली टोपी तथा स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *