सोलन के निजी विवि से फर्जी डिग्री लेकर पुणे में पा ली नौकरी

सोलन के निजी विवि से फर्जी डिग्री लेकर पुणे में पा ली नौकरी

सोलन: हिमाचल प्रदेश में सोलन के निजी विश्वविद्यालय की फर्जी डिग्रियों पर तीन व्यक्तियों द्वारा नौकरी हासिल करने की घटना सामने आ रही है। पुणे के सांसद ने शिक्षा निदेशक शिमला को फर्जी डिग्रियों के मामले पर जांच का आग्रह किया है। निजी विश्वविद्यालय में डिग्रियों को फर्जी बताया।

हिमाचल में सबसे ज्यादा विश्वविद्यालय सोलन में स्थित है। कुछ विश्वविद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन कुछ विश्वविद्यालय शिक्षा में गुणवत्ता की कमी को लेकर अक्सर सुर्ख़ियों में नजर आते हैं। ऐसा ही एक निजी विश्वविद्यालय जांच के घेरे में है जिसमें पुणे के सांसद उदयनराजे ने ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाई है और शिक्षा निदेशक शिमला से इस पर जांच करने के लिए आग्रह किया है। उन्होंने ऑनलाइन शिकायत में यह बताया है कि सोलन के निजी विश्वविद्यालय से 3 फर्जी डिग्रियों पर पुणे की प्रतिष्ठित कंपनियों में नौकरी ली है और अब जांच में यह पाया गया है कि वह पूरी तरह से फर्जी है क्योंकि शिक्षा निदेशक ने विश्वविद्यालय प्रशासन से जब इस बारे में पूछा तो उन्होंने पीएचडी की डिग्री को फर्जी बताया है। फिलहाल अब इस मामले की जांच पुलिस भी कर रही है।

इस मामले पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री राजीव सहजल ने भी कहा है कि शिक्षा की गुणवत्ता में किसी भी तरह से कमी नहीं आने दी जाएगी और अगर कोई भी शिक्षण संस्थान किसी भी तरह से फर्जीवाड़ा करते हुए पाया जाता है या कोई अनियमितता पाई जाती है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

इस मामले की पुष्टि करते हुए पुलिस अधीक्षक मोहित चावला ने बताया कि इस मामले में मानव भारती विश्वविद्यालय ने धर्मपुर में शिकायत दर्ज करवाई है जिसमें बताया गया है कि उनके विश्वविद्यालय की फर्जी डिग्री पर तीन व्यक्तियों ने नौकरी प्राप्त की है और अब इस फर्जीवाड़े की पुलिस जाँच कर रही है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

69  −  63  =