सीएम ने शुरू की राज्य में 108-बाईक एम्बुलेंस सेवा

  • हिमाचल प्रदेश बाईक एम्बुलेंस सेवा आरम्भ करने वाला उत्तरी भारत का पहला राज्य

शिमला: विधानसभा परिसर से 108 बाईक एम्बुलेंस सेवा के तहत मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने दो बाईक एम्बुलेंस को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। हिमाचल प्रदेश इस सेवा को आरम्भ करने वाला उत्तरी भारत का पहला राज्य बन गया है। यह सेवा जीवीके-ईएमआरआई द्वारा सार्वजनिक-निजी सहभागिता आधार पर आरम्भ की गई है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि बाईक एम्बुलेंस सेवा प्रदेश की भौगोलिक परिस्थितियों के दृष्टिगत शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि ऐसा देखा गया है कि कई बार 108 रोगी वाहन सेवा यातायात अवरूद्ध होने अथवा एम्बुलेंस सम्पर्क मार्गों की उपयुक्त उपलब्धता न होने के कारण शिमला शहर में एम्बुलेंस सेवा लोगों को समय पर नहीं मिल पाती है। उन्होंने कहा कि यह बाईक एम्बुलेंस सेवा पहले से ही क्रियाशील 108 राष्ट्रीय एम्बुलेंस सेवा की अनुपूरक सेवा होगी। प्रथम चरण में यह सेवा शिमला शहर में कार्यान्वित की जाएगी और उसके पश्चात् राज्य के अन्य भागों में इसे आरम्भ किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह 108 एम्बुलेंस सेवा जिसे प्रथम प्रतिक्रिया बाईक के नाम से भी जाना जाता है, मरीजो तथा दुर्घटना पीड़ितों को बेहतर 108 एम्बुलेंस सेवाएं उपलब्ध करवाने में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि इस 108 बाईक एम्बुलेंस सेवा में प्राथमिक उपचार किट सहित चिकित्सा उपकरण व दवा इत्यादि से सुसज्जित होगी। उन्होंने कहा कि शिमला शहर में 108 पर कॉल आने के उपरान्त आपात प्रतिक्रिया अधिकारी रोगी की गंभीरता तथा संबंधित क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति के अनुरूप 108-एम्बुलेंस अथवा बाईक एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध करवाएगा।

जय राम ठाकुर ने कहा कि बाईक एम्बुलेंस सेवा स्थल पर पहुंचने के उपरान्त सर्वप्रथम रोगी को प्राथमिक उपचार उपलब्ध करवाएगी और यदि आवश्यकता पड़ी तो नियमित 108 एम्बुलेंस सेवा की सहायता ली जाएगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु़, कर्नाटक व गोवा के उपरान्त देश का चौथा ऐसा राज्य है जहां बाईक एम्बुलेंस सेवा आरम्भ की गई है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *