SC-ST ऐक्ट में पुनर्विचार याचिका हुई दायर, दलित संगठनों का भारत बंद

  • एससी-एसटी ऐक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ दलित संगठनों का आज भारत बंद।
  • केंद्र सरकार फैसले के खिलाफ आज कोर्ट में पुनर्विचार याचिका डालने वाली है।
  • केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल करने की पुष्टि की है।
  • बंद को देखते हुए पंजाब में 2 अप्रैल को होने वाली सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।

नई दिल्ली: एससी/एसटी ऐक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के बाद विपक्ष की आलोचना का शिकार हो रही नरेंद्र मोदी सरकार सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में रिव्यू पिटिशन दाखिल कर दिया है। इसी मुद्दे पर आज दलित संगठनों द्वारा भारत बंद का आह्वान किया है। बंद को देखते हुए पंजाब में सभी शिक्षण संस्थान, ट्रांसपॉर्ट बंद रखने का फैसला किया गया है। राज्य में आज होने वाली 10वीं और 12वीं के सीबीएसई परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। इस बीच बिहार के कई जिलों, राजस्थान के जयपुर और ओडिशा के सम्बलपुर में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनें रोक दीं।

बिहार में ट्रेनें रोकी गईं : एससी-एसटी ऐक्ट पर SC के फैसले पर भारत बंद का असर बिहार में भी देखने को मिल रहा है। आरा, अररिया, फारबिसगंज और जहानाबाद में प्रदर्शनकारियों को ट्रेनें रोक दी हैं। राज्य के अलग-अलग इलाकों में प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाकर और सड़कों पर जाम लगाकर अपना गुस्सा दिखाया। सड़कों पर जाम और ट्रेनें रोके जाने से आम लोगों की काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

हरियाणा में रास्ता बंद कर प्रदर्शन: हरियाणा में भी दलित समुदाय सड़क पर उतर आया है। गुड़गांव में भारत बंद के समर्थन में कन्हई गांव के लोगों ने आरडी सिटी गेट नंबर -2 के सामने जाम लगाकर प्रदर्शन किया। मौके पर स्थानीय पुलिस लोगों को समझाकर वहां से हटाने का प्रयास कर रही है। इसी तरह फरीदाबाद में देशव्यापी बंद को लेकर एनआईटी 5 पर रास्ता बंद कर प्रदर्शन किया जा रहा है।

फरीदाबाद में प्रदर्शन

पंजाब में बस और मोबाइल सेवाएं निलंबित: पंजाब के अमृतसर सहित अन्य जिलों में भारी तादाद में पुलिस की तैनाती की गई है। दलित संगठनों के बंद को देखते हुए पंजाब में बस और मोबाइल सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं। सरकार ने पब्लिक ट्रांसपॉर्ट सर्विस सस्पेंड करने के साथ सभी शिक्षण संस्थान भी बंद रखने का आदेश दिया है। इसको देखते हुए सीबीएसई ने राज्य में कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा पोस्टपोन कर दी है।

बोर्ड ने कहा कि केंद्र शासित चंडीगढ़ और देश के अन्य हिस्सों में परीक्षाएं शेड्यूल के मुताबिक होंगी। पंजाब में परीक्षा की अगली तारीख जल्द घोषित की जाएगी। पंजाब सरकार ने राज्य में सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए हैं। वहीं बठिंडा में प्रदर्शनकारियों द्वारा जबरन बाजार बन्द करवाए जाने की सूचना है। प्रदर्शनकारी डंडे लेकर बाज़ारों में उतरे हैं। पंजाब के पटियाला में भी ट्रेन रोककर प्रदर्शन किया जा रहा है।

झारखंड में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर किया लाठीचार्ज : झारखंड की राजधानी रांची में भी एससी/एसटी प्रोटेक्शन ऐक्ट में बदलाव को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहा है। यहां पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज कर दिया। इससे कई लोग घायल हो गए। गुस्साए लोगों ने सरकारी वाहनों पर भी पथराव किया।

ओडिशा और राजस्थान में भी दिखा गुस्सा : ओडिशा के संबलपुर में भी एससी/एसटी प्रोटेक्शन ऐक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी। राजस्थान के भरतपुर में सड़क पर प्रदर्शन हो रहा है। इसके अलावा बाड़मेर में प्रदर्शन ने हिंसा का रूप ले लिया। यहां कई वाहनों और इमारतों में आग लगा दी गई।

यूपी में एक प्रदर्शनकारी की मौत की खबर : इसके अलावा यूपी के आगरा और मेरठ में भी ऐक्ट में बदलाव को लेकर प्रदर्शन किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के हापुड़ में 1 बंद समर्थक के मौत की खबर है। मेरठ में प्रदर्शन हिंसक हो गया है। यहां प्रदर्शनकारियों ने कई गाड़ियों में आग लगाई। दूसरी ओर पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज भी किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *