सरकार की योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने को किया जाएगा जागरूक : संदीप कुमार

  • धर्मशाला : व्यापक अभियान की तर्ज पर चलाया जा रहा “स्वरोजगार आपका अधिकार” कार्यक्रम
  • अभियान में अध्यापकों का सहयोग सुनिश्चित करने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित
  • उपायुक्त ने आईटीआई दाड़ी के शिक्षणार्थियों को स्टार्टअप योजनाओं के बारे में दी जानकारी
व्यापक अभियान की तर्ज पर चलाया जा रहा “स्वरोजगार आपका अधिकार” कार्यक्रम

व्यापक अभियान की तर्ज पर चलाया जा रहा “स्वरोजगार आपका अधिकार” कार्यक्रम

धर्मशाला : “स्वरोजगार आपका अधिकार”  कार्यक्रम को जिला प्रशासन कांगड़ा एक व्यापक अभियान की तर्ज पर चला रहा है। इसी अभियान को आगे बढ़ाते हुए आज अनेक कार्यक्रम आयोजित किये गये। इसके तहत् आईटीआई के प्रशिुक्षओं को स्वरोजगार लगाने के लिए विभिन्न योजनाओं के प्रावाधान बारे शिक्षित किया गया। अभियान में अध्यापकों का सहयोग सुनिश्चित करने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किये गये। उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुमार ने बताया कि आज धर्मशाला के समीप दाड़ी आईटीआई में युवाओं को उद्योग विभाग से जु़ड़ी स्वरोजगार लगाने की विभिन्न योजनाओं के अलावा इनमें मिलने वाले उपदान और सस्ती दरों पर उपलब्ध ऋण के बारे में भी अवगत करवाया गया। इसके अतिरिक्त बीएड कॉलेज के सभागार में जिले भर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के अध्यापकों को युवाओं के लाभ की रोजगारपरक योजनाओं से अवगत करवाया गया ताकि पात्र लोगों तक इन्हें पहुंचाने में उनका सक्रिय सहयोग लिया जा सके। इस दौरान उद्यान, कृषि, पशु पालन तथा मत्स्य पालन विभाग के अधिकारियों ने उपस्थित अध्यापकों को अपने विभाग से जुड़ी स्वरोजगार योजनाओं की जानकारी दी और उनसे इस अभियान में सक्रिय भागीदारी का आग्रह किया।

उपायुक्त संदीप कुमार ने आईटीआई दाड़ी में अपने सम्बोधन में युवाओं से आह्वान किया कि वे हुनर के हिसाब से स्वरोजगार लगाएं तथा अन्य को भी रोजगार देकर दूसरों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बनें।

उन्होंने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए कई योजनाएं चलाई गई हैं। इन योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक व्यक्तियों तक पहुंचाने के लिए सभी को जागरूक किया जाएगा। बाजार की मांग के अनुरूप कुशल श्रम शक्ति उपलब्ध करवाने के लिए प्रशिक्षण पर बल दिया गया है ताकि रोजगार प्राप्त करने अथवा स्वरोजगार लगाने के लिए युवा आगे आएं। उन्होंने आईटीआई दाड़ी के सभी प्रशिक्षणार्थियों को स्टार्टअप योजनाओं के बारे जानकारी दी।

इस दौरान जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक ओ.पी. जरयाल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम व विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न्न गतिविधियों की जानकारी दी। इस दौरान राज्य खाद्य प्रसंस्करण मिशन बारे भी विस्तार से जानकारी दी गई।

मुख्य अग्रणी जिला बैंक प्रबन्धक हरविन्द्र सिंह ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना तथा बैंकों द्वारा चलाई गई विभिन्न गतिविधियों बारे विस्तार से बताया।

इस दौरान हिमाचल प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग शिमला के सहायक वीरेन्द्र कुमार ने मार्जिन मनी योजना तथा उद्योगों की दिये जाने वाले ऋणों के बारे में विस्तार से बताया तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति निगम के जोगिन्द्र पाल पराशर ने विभाग द्वारा चलाई गई विभिन्न योजनाओं बारे जानकारी दी।

  • उद्योग से जुड़ी योजनाओं के लिए इन नम्बरों पर करें सम्पर्क

उन्होंने बताया कि युवा अगर इन योजनाओं के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो वे जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक ओ.पी. जरयाल के मोबाईल नम्बर 94180-77126, मुख्य अग्रणी जिला बैंक प्रबन्धक हरविन्द्र सिंह के मोबाईल नम्बर 94596-59519, हिमाचल प्रदेश खादी एवं गा्रमोद्योग शिमला के सहायक वीरेन्द्र कुमार के मोबाईल नम्बर 88945-63207 तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति निगम के जोगिन्द्र पाल पराशर के मोबाइल नम्बर 94183-66540 तथा कार्यालय दूरभाष नम्बर 01892-223108 पर योजनाओं बारे सम्पर्क कर सकते हैं।

 

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *