'नया भारत-हम करके रहेंगे” शिमला में पांच दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का आयोजन

“नया भारत-हम करके रहेंगे” शिमला में पांच दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का आयोजन

  • महापौर कुसुम सदरेट ने किया प्रदर्शनी का शुभारम्भ
  • केंद्र सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाना प्रदर्शनी का उद्देश्य : रितेश कपूर
महापौर कुसुम सदरेट ने किया प्रदर्शनी का शुभारम्भ

महापौर कुसुम सदरेट ने किया प्रदर्शनी का शुभारम्भ

शिमला: भारत सरकार देश के हर व्यक्ति के कल्याण व सहयोग के लिए कई प्रकार की योजनाएं चला रही है ताकि देश समृद्ध हो, देश का हर नागरिक खुशहाल व बेहतर जीवन व्यतीत कर सके। चाहे वो गरीब हो या अमीर, या फिर किसी भी वर्ग का, उद्देश्य है देश के हर व्यक्ति को बेहतरी के पथ पर ले जाना। देश का समग्र विकास यह तभी संभव है जब देश का प्रत्येक व्यक्ति खुशहाल हो। इसी उद्देश्य से समय-समय पर भारत सरकार द्वारा कई प्रकार की योजनाएं चलाई जाती हैं लेकिन सभी लोगों तक इन योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता। लोगों को जागरूक करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है ताकि लोग अपने अधिकारों को जान सके और इनका लाभ उठा सकें। इसके लिए भारत सरकार तो प्रयासरत है ही, लेकिन आवश्यक है कि आम आदमी भी इन योजनाओं को एक-दूसरे तक अधिक से अधिक पहुंचाए और इन योजनाओं का लाभ उठाए।

भारत सरकार द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए कई प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन देश के हर राज्य में किया जाता है। इसी के बावत विज्ञापन एवं दृश्य प्रचार निदेशालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार कार्यालय शिमला द्वारा केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित “नया भारत-हम करके रहेंगे” नामक भव्य पांच दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का आयोजन टेवरन हॉल, गेयटी थियेटर, शिमला में किया जा रहा है। जिसका शुभारम्भ आज नगर निगम शिमला महापौर कुसुम सदरेट द्वारा किया गया। कुसुम सदरेट ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन होते रहना चाहिए। ताकि लोगों तक सरकार की योजनाएं आसानी से पहुंच सके और लोग अधिक से अधिक इसका लाभ भी उठा सके।

शिमला में क्षेत्रीय प्रदर्शनी अधिकारी रितेश कपूर ने जानकारी देते हुए बताया कि इस चित्र प्रदर्शनी का उद्देश्य केंद्र सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाना है ताकि प्रदर्शनी के माध्यम से हर नागरिक केंद्र सरकार की योजनाओं को जानकर इनका लाभ उठा सके। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि बताया कि यह प्रदर्शनी “नया भारत-हम करके रहेंगे” नामक भव्य पांच दिवसीय चित्र प्रदर्शनी टेवरन हॉल, गेयटी थियेटर शिमला में आयोजित की जा रही है। इस पांच दिवसीय प्रदर्शनी में केंद्र सरकार की उपलब्धियों एवं कार्यक्रमों को चित्रों के माध्यम से प्रदर्शित कर जनता को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *