नवरात्रों के दौरान श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सुविधा को लेकर जिला प्रशासन द्वारा व्यापक प्रबंध

शिमला: तारादेवी मंदिर परिसर में नवरात्रों के दौरान श्रद्धालुओं की बढती संख्या  को लेकर उनकी सुरक्षा व सुविधा के लिए जिला प्रशासन द्वारा व्यापक प्रबंध किए गए हैं। यह बात आज यहां उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने इस संबंध में की जाने वाली तैयारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।

अमित कश्यप ने कहा कि 18 से 25 मार्च, 2018 तक होने वाले नवरात्रों के दौरान श्री तारादेवी मंदिर जाने के लिए पुराने बस अड्डे से प्रातः 9 बजे से हिमाचल पथ परिवहन की विशेष बसें आधे घंटे के अंतराल में उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसके अतिरिक्त शोघी से आनन्दपुर तथा आनन्दपुर से श्री तारादेवी मंदिर के लिए चार शटल बसें उपलब्ध करवाई जाएंगी। उपायुक्त ने लोगों से अपने निजी वाहन चिन्हित पार्किंग स्थलों में ही खड़ा करने तथा शटल बस सर्विस का उपयोग करने का आग्रह किया है। उपायुक्त ने पुलिस अधीक्षक शिमला व विभिन्न संबद्ध विभागों के अधिकारियों के साथ गत दिवस शोघी से श्री तारादेवी मंदिर परिसर तक पूरी ट्रैफिक व्यवस्था एवं मंदिर न्यास की तैयारियों का जायजा भी लिया। उन्होंने हिमाचल पथ परिवहन निगम को श्री तारादेवी मंदिर के लिए 18 मार्च व 25 मार्च, 2018 को श्रद्धालुओं की अधिक संख्या को मद्देनजर रखते हुए अतिरिक्त बस सेवाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने संकटमोचन मंदिर के लिए श्रीरामनवमी के दिन विशेष बसों की सुविधा देने को कहा।

उन्होंने कहा कि इस दौरान श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर परिसर में वाटर एटीएम उपलब्ध करवाया जाएगा। मंदिर परिसर में छह सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे तथा डाक्टर, पैरामैडिकल स्टाफ, एंबुलेंस सर्विस की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। मंदिर में कानून एवं व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए इस वर्ष श्री तारादेवी मंदिर के लिए केवल सीमित निजी वाहनों को ले जाने की ही अनुमति प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि आनन्दपुर के प्रवेश द्वार के समीप चिन्हित पार्किंग स्थलों में ही निजी वाहनों को पार्क करने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने कहा कि 10 मिनट के अंतराल में चलने वाली शटल बस सर्विस द्वारा श्रद्धालुओं को मंदिर तक पहुंचाया जाएगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *