सीएम की कांगड़ा को सौगात: फिना सिंह परियोजना के लिए 5 करोड़ की घोषणा, शीघ्र पूरी होगी परियोजना

सीएम ने की फिना सिंह परियोजना के लिए 5 करोड़ की घोषणा, शीघ्र पूरी होगी परियोजना

  • नुरपूर में युद्ध स्मारक शीघ्र
  • सभी आधारभूत सुविधाओं व आवश्यक पदों सहित नूरपुर अस्पताल 200 बिस्तरों के अस्पताल में होगा स्तरोन्नत
  • जसूर में आधुनिक बस अड्डे का निर्माण कार्य के लिए 50 लाख रूपये की घोषणा की

कांगड़ा : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर फिन्ना सिंह परियोजना के लिए 5 करोड़ रूपये की धनराशि की घोषणा की तथा आश्वासन दिया कि परियोजना के लिए और जितनी भी धनराशि की आवश्यकता होगी, प्रदान की जाएगी ताकि काफी समय से लम्बित इस परियोजना को पूरा किया जा सके। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कांगड़ा जिला के नूरपुर में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते सभी आधारभूत सुविधाओं तथा आवश्यक पदों सहित नूरपुर अस्पताल को 200 बिस्तरों के अस्पताल में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की। उन्होंने फेफड़ों से जुड़े क्षयरोग के परीक्षण एवं जांच के लिए सी.बी.-नाट मशीन प्रदान करने तथा रक्त बैंक के स्तरोन्नयन के अलावा नूरपुर अस्पताल में शीघ्र ही डायलिसिस सुविधाएं आरम्भ करने की भी घोषणा की।

जयराम ठाकुर ने जसूर में आधुनिक बस अड्डे का निर्माण कार्य शुरू करने के लिए प्रारम्भिक तौर पर 50 लाख रूपये की राशि की घोषणा की और कहा कि आने वाले बजट में इसके लिए अतिरिक्त धनराशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने पठानकोट स्थित एच.आर.टी.सी. कार्यशाला की चारदीवारी के निर्माण के लिए 15 लाख रूपये की घोषणा की और जानकारी प्राप्त करने के उपरान्त सदवां में शीघ्र ही पुलिस चौकी खोलने का आश्वासन दिया।

उन्होंने वन विभाग के माध्यम से इको-पर्यटन परियोजना के अन्तर्गत बदुई में वन निरीक्षण कुटीर के निर्माण के लिए 20 लाख रूपये की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नूरपुर में शीघ्र ही ‘युद्ध स्मारक’ की स्थापना की जाएगी और इस सम्बन्ध में उन्हेंने सभी औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि सेना की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए गग्गल एयरपोर्ट के विस्तार का मामला केन्द्रीय नागरिक उद्डयन मंत्रालय से उठाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘मेरा मानना है कि आपातकालीन स्थिति में राष्ट्रीय सुरक्षा सहायता तथा अतिरिक्त उड़ानां व बड़े जहाजों को उतारने के लिए यह एक अतिरिक्त स्थल होगा।’

उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा स्वीकृत किए गए 69 राष्ट्रीय राजमार्गो की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने में कांग्रेस सरकार ने जानबूझ कर देरी की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को डर था कि यदि वे सड़क परियोजनाओं का कार्य आरम्भ करते हैं तो इन केन्द्रीय प्रायोजित परियोजनाओं का श्रेय भाजपा लेगी। उन्होंने कहा  ‘मैंने विस्तृत परियोजनाएं रिपोर्ट शीघ्र तैयार करने तथा 31 मार्च,2018 तक परामर्शी सेवाएं हायर करने की प्रक्रिया पूरी करने के आदेश दिए हैं।

विधायक राकेश पठानियां की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री ने उन्हें सत्ता में अथवा विपक्ष में कहीं पर भी हो, अपने लोगों के कार्यो के लिए लड़ने वाला विधायक बताया। उन्होंने कहा कि पठानियां कार्यो के लिए प्रतिबद्ध नेता हैं जो पंक्ति में खड़े अन्तिम व्यक्ति तक विकास के लाभ सुनिश्चित बनाने के लिए तत्पर रहते हैं।

मुख्यमंत्री ने भाजपा उम्मीदवारों को समर्थन देने के लिए कांगड़ा के लोगों का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि लोग शीघ्र ही इस सरकार की कार्यप्रणाली में बदलाव को देखेंगे।उन्होंने कहा कि उन्हें मुख्यमंत्री चुनने से क्षेंत्रवाद के नाम पर आरोप-प्रत्यारोप का खेल समाप्त हो गया है। टोपी के रंगों जैसे कुछ छोटे मतभेद थे जो लोगों को विचारधारा के नाम पर बांट रहे थे, वे भी अब समाप्त हो गए हैं क्योंकि उन्होंने टोपी पहनना ही बन्द कर दिया है।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने नूरपुर में 4 करोड़ रूपये की उठाऊ सिंचाई योजना भदवाड़ के सम्वर्द्धन  की आधारशिला रखी। यह योजना गरेली खड्ड स्रोत से 180 हैक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा प्रदान करेगी।

स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने भी जनसभा को सम्बोधित किया। उन्होंने नूरपुर नागरिक अस्पताल के सुदृढ़ीकरण की मांग का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि अस्पताल में शीघ्र ही डायलिसिस सुविधा को क्रियाशील बनाया जाएगा और अस्पताल को 100 से 200 बिस्तरों में स्तरोन्नत करने के लिए मुख्यमंत्री से आग्रह किया।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *