राज्यसभा सीट के लिए 5 मार्च को जारी होगी अधिसूचना

राज्यसभा सीट के लिए 5 मार्च को जारी होगी अधिसूचना

शिमला : भारतीय निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा के लिए द्विवार्षिक चुनाव 2018 की घोषणा की है। यह जानकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेन्द्र राजपूत ने आज शिमला में दी। हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा सांसद जगत प्रकाश नड्डा का राज्यसभा कार्यकाल 2 अप्रैल, 2018 को समाप्त होने के कारण राज्यसभा में एक सीट रिक्त होगी।

भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा इस रिक्ति के लिए अधिसूचना 5 मार्च, 2018 को जारी की जाएगी। नामांकन पत्र दाखिल करने की अन्तिम तिथि 12 मार्च,  नामांकन पत्रों की संवीक्षा तिथि 13 मार्च, जबकि नाम वापिस लेने की तिथि 15 मार्च, 2018 निश्चित की गई है। मतदान 23 मार्च को प्रातः 9 बजे से सांय 4 बजे तक होगा तथा मतों की गणना उसी दिन सांय 5 बजे की जाएगी। निर्वाचन की समस्त प्रक्रिया 26 मार्च, 2018 को पूरी होगी।

राज्यसभा के द्विवर्षीय निर्वाचन के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार को जमानत के रूप 10 हजार रूपये जबकि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार को 5 हजार रूपये की जमानत राशि रिटर्निग अधिकारी के पास जमा करवानी होगी। मतदान हिमाचल प्रदेश विधानसभा परिसर के डा.वाई.एस.परमार पुस्तकालय हाल में होगा। अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (प्रोटोकॉल) जी.सी.नेगी को रिटर्निंग अधिकारी तथा हि.प्र. विधानसभा के अवर सचिव देवेन्द्र वर्मा को सहायक रिटर्निग अधिकारी पदाभिहित किया गया है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *