शिमला: कोरम पूरा न होने के चलते महापौर-उप महापौर का चुनाव कल तक के लिए स्थगित

सदन में हंगामे के बीच हुआ बजट नगर निगम शिमला का 355.51 करोड़ का बजट पेश, महिलाओं के लिए 50 लाख का प्रावधान

  • टुटू में करीब 20 करोड़ रुपए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट किया जाएगा स्थापित
  • शहर के पांच स्थानों पर होगा करीब 50 लाख से पार्कों का निर्माण
  •  शहर में लगेंगी हाई मास्क लाइटें
  •  करीब 500 एलईडी लाइटें लगाई जाएगी
  •  शहर के विभिन्न स्थानों पर करीब 800 गाड़ियों के लिए बनेगी पार्किंग
  •  आईजीएमसी से संजौली तक बनेगा कबर्ड फुटपाथ
  •  होटल होलीडे होम से लालपानी तक होगा सड़क का निर्माण
  • कई वार्डों में करीब 2 करोड़ से होगा एम्बुलेंस रोड का निर्माण
  • तहबाजारियों के लिए अगले वित्त वर्ष में 222 दुकानें और 12 बेकरी वालों को बसाया जाएगा

शिमला: शिमला नगर निगम के अगले वित्त वर्ष का बजट आज पेश किया गया। सदन में ही भाजपा पार्षदों के साथ-साथ कांग्रेस पार्षदों ने भी सदन में हंगामे के बीच इस बजट का विरोध किया। इनका कहना था कि कुछ ही वार्डों पर इस बजट में फोकस किया गया है। विरोध करने वाले पाषर्दों में बीजेपी की आरती चौहान, सत्या कौंडल सहित कांग्रेस की अर्चना धवन, सिम्मी नंदा समेत कई और भी शामिल रहे। वहीं, कुछ पार्षद सीधे मेयर की सीट के पास पहुंचे और अपना विरोध जताया। इस दौरान बीजेपी पार्षदों और कांग्रेस पार्षदों में अनुशासन के नाम पर भी बहस हुई। खैर इस सबके, बीच मेयर कुसुम सदरेट ने अगले वित्त वर्ष का 355.51 करोड़ रुपए का बजट पेश किया।

इस बजट में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 50 लाख रुपए का प्रावधान किया गया। इस राशि से गरीब महिलाओं के उत्थान का कार्य किया जाएगा। इसमें समाज के सभी वर्गों के हितों को ध्यान में रखा गया है। मेयर ने कहा कि बजट में शिमला शहर में तीन वार्डों के लिए इस वित्त वर्ष 24 घंटे पानी दिया जाएगा। पानी की मात्रा बढ़ाने के लिए विभिन्न पेयजल लाइनों को बदला जाएगा। वहीं, पम्पिंग स्टेशनों में बल्क मीटर स्थापित किए जाएंगे। बजट में अप्रैल माह से पानी के बिलों को मीटर रीडिंग के आधार पर देने की घोषणा की गई। अम्रुत मिशन के आधार पर शहर में 24 हजार मीटर बदले जा रहे हैं। नगर निगम के पुराने 25 वार्डों में वाटर एटीएम स्थापित किए जाएंगे। प्राकृतिक पेयजल स्त्रोतों बावड़ियों का किया जाएगा 47 में से 13 बावड़ियों का पानी इस्तेमाल को लाया जाएगा। बजट में कहा गया कि 6 करोड़ 40 लाख से सीवरेज लाइन शहर में बिछाई जा रही है।

टुटू में करीब 20 करोड़ रुपए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किया जाएगा। एसटीपी के रखरखाव के लिए करीब 5 करोड़ का बजट का प्रावधान किया है। शहर के पांच स्थानों पर करीब 50 लाख से पार्कों का निर्माण किया जाएगा शहर में हाई मास्क लाइटें लगाई जाएगी। शहर में करीब 500 एलईडी लाइटें लगाई जाएगी। शहर के विभिन्न स्थानों पर करीब 800 गाड़ियों के लिए पार्किग बनाई जाएगी। आईजीएमसी से संजौली तक कबर्ड फुटपाथ बनाया जाएगा। होटल ट्रिपल एच से लालपानी तक सड़क का निर्माण किया जाएगा। कई वार्डों में करीब 2 करोड़ से एम्बुलेंस रोड का किया जाएगा निर्माण। तहबाजारियों के लिए अगले वित्त वर्ष में 222 दुकानें और 12 बेकरी वालों को बसाया जाएगा। संजौली कॉलेज के समीप करीब 350 वाहनों के लिए पार्किंग बनाई जा रही है।

नगर निगम के बजट को भाजपा, कांग्रेस और माकपा के पार्षदों ने जनता विरोधी बताया है पार्षद का कहना है कि इस बजट में शहर की महिलाओं, बुजुर्गों और युवाओं के हित के लिए कुछ भी नहीं है जो भाजपा की कथनी और करनी में अंतर दर्शाता है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने जो चुनावी वायदे किये थे एमसी ने उन्हें बजट में शामिल भी नहीं किया है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *