जनवरी माह से अब तक हिमाचल पथ परिवहन निगम के राजस्व में 10 करोड़ की वद्धि

  • निगम की आय बढ़ाने के लिये बेहतर तालमेल से कार्य करें : गोविंद ठाकुर
  • थुनाग में बस अड्डे के निर्माण के लिए एक करोड़ जारी
  • मण्डी में इलैक्ट्रिक बस चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए 14 लाख रुपये व इसके ढांचे को तैयार करने के लिए 3.75 लाख रुपये की राशि जारी

शिमला: जनवरी माह से अब तक हिमाचल पथ परिवहन निगम के राजस्व में 10 करोड़ रुपये की वद्धि दर्ज की गई है। आगामी एक वर्ष में निगम को एक सौ करोड़ के लाभ की स्थिति में लाने का लक्ष्य रखा है और इसके लिये हर संभव प्रयास किए जाएंगे। यह बात परिवहन मंत्री गोविन्द ठाकुर ने आज यहां हिमाचल पथ परिवहन निगम की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में परिवहन सेवाओं के सुदृढ़ीकरण एवं इन्हें लोगों की सुविधा के अनुकूल बनाने के लिए प्रदेश के चारों लोक सभा क्षेत्रों में परिवहन नगर स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इन परिवहन नगरों में परिवहन संबंधी आधारभूत ढांचा सृजित किया जाएगा ताकि लोगों की आवागमन संबंधी समस्याओं का समाधान किया जा सके और उन्हें सुविधाजनक परिवहन सेवाएं उपलब्ध करवाई जा सकें। उन्होंने अधिकारियों से प्रदेश के विभिन्न बस अड्डों तथा कार्यशालाओं के आधुनिकीकरण के लिये प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा यदि बेहतर प्रस्ताव तैयार किए जाते हैं, तो इनकी स्वीकृति का मामला वह स्वयं केन्द्रीय मंत्री से उठाएंगे।

ठाकुर ने निगम की आय को बढ़ाने के लिए विभिन्न उपायों पर चर्चा करते हुए कहा कि निगम के सभी मण्डलीय प्रबन्धक, उप-मण्डलीय प्रबन्धक, महाप्रबन्धक, क्षेत्रीय प्रबन्धक तथा अन्य अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर योजनाबद्ध तरीके से कार्य करें, ताकि निगम की कार्यकुशलता बढ़ने से निगम की आय में भी वृद्धि हो सके। उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिए कि वे गुणवत्तायुक्त परिवहन सेवाएं प्रदान करने के लिए अपने अधीनस्थ कार्य-क्षेत्रों का नियमित दौरा करें और परिवहन डिप्पो की समस्याओं का पता लगाकर इनका समाधान करें साथ ही आम जनता से संवाद स्थापित कर आरामदायी परिवहन सेवाएं प्रदान करना सुनिश्चित करें।

परिवहन मंत्री ने अधिकारियों को 100 दिन के लिए निर्धारित किए गए लक्ष्यों को भी निश्चित अवधि में पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा लोगों की सुविधा के लिए राज्य स्तरीय योजनाएं बनाई जाती हैं, जिससे प्रदेश स्तर पर परिवहन सेवाएं सुदृढ़ हों। उन्होंने निगम की आय बढ़ाने के उपायों के तहत निगम में खाली पड़े वाहन चालकों एवं परिचालकों के पदों को भरने का आश्वासन भी दिया।

ठाकुर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश की जनता की आशाओं और अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिए परिवहन सेवाओं में सूचना एवं प्रौद्योगिकी का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि बसों में जीपीएस, वाईफाई व सीसीटीवी लगाने के भी प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने निगम की आय बढ़ाने के प्रयासों के तहत डीजल की खपत समुचित तरीके से करने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने मण्डी में इलैक्ट्रिक बस चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए 14 लाख रुपये तथा इसके ढांचे को तैयार करने के लिए 3.75 लाख रुपये की राशि भी जारी की। इसके अतिरिक्त, उन्होंने मण्डी जिला के थुनाग में बस अड्डे के निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये जारी किए।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *