सॉफ्टवेयर से होगी 100 दिनों के निर्धारित लक्ष्यों की प्रभावी निगरानी

शिमला: प्रदेश सरकार के सभी विभागों द्वारा 100 दिनों के लिए निर्धारित लक्ष्यों की प्रगति की निगरानी के लिए एन.आई.सी. के सहयोग से एक सॉफ्टवेयर विकसित किया गया है। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से मुख्यमंत्री कार्यालय में स्थापित ‘प्रोजेक्ट मॉनीटरिंग सेल’ सभी विभागों द्वारा निर्धारित लक्ष्यों की प्रगति रिपोर्ट का नियमित अनुश्रवण कर सकेगा। यह जानकारी सचिव, परियोजना मॉनिटरिंग सेल (मुख्यमंत्री), डॉ. आर.एन. बत्ता ने आज यहां सभी विभागाध्यक्षों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

डॉ. बत्ता ने कहा कि सॉफ्टवेयर की मुख्य विशेषता यह है कि इसकी पूरी कार्यप्रणाली एसएमएस, मेल व ऑनलाईन एंट्री आधारित है। इससे सारा कार्य पेपर लैस होगा। उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों से 100 दिनों के लिये निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूरा करने तथा नियमित तौर पर सॉफ्टवेयर के माध्यम से कार्य की प्रगति अथवा लक्ष्यों की उपलब्धियों को अपलोड करने का आग्रह किया, ताकि सभी विभागों के लक्ष्यों की प्रगति रिपोर्ट का नियमित रूप से अनुश्रवण किया जा सके। उन्होंने कहा कि अगले चरण में इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से विभिन्न विभागों की प्राथमिकता वाली परियोजनाओं का भी अनुश्रवण किया जाएगा।

एन.आई.सी. के अधिकारियों ने बैठक में उपस्थित विभागाध्यक्षों को सॉफटवेयर पर प्रस्तुति के माध्यम से डाटा अपलोड करने संबंधी जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि इस संबंध में अधिक जानकारी अथवा दूरभाष नम्बर-0177-2880890 तथा मोबाईल नम्बरः 94184-53053 से भी प्राप्त की जा सकती है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *