पहले ही दिन करीब 500 लोगों ने किया विद्युत चालित टैक्सियों में सफर

  • विद्युत चालित टैक्सियों की संख्या बढ़ाने पर विचार करेगी सरकारः परिवहन मंत्री

शिमला: हिमाचल पथ परिवहन निगम द्वारा शिमला में चलाई गई विद्युत चालित टैक्सियों ने सुचारू रूप से संचालन शुरू कर दिया है। गत दिनों मुख्यमंत्री द्वारा हरी झण्डी दिखाने के उपरान्त शिमला शहर में सभी चिन्हित रूटों पर टैक्सियों ने पहले ही दिन लगभग 275 किलोमीटर का सफर सफलतापूर्वक तय किया और वर्तमान में इसकी औसत 450 किलोमीटर तक पहुंच गई है। परिवहन मंत्री गोबिन्द सिंह ठाकुर ने जानकारी देते हुए  बताया कि कि इन टैक्सियों में सफर करने के लिए आम जनता में भारी उत्साह देखा गया है। पहले ही दिन लगभग 500 लोगों ने इनमें सफर किया।

परिवहन मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य है, जहां प्रायोगिक आधार पर इन पर्यावरण मित्र टैक्सियों को चलाया जा रहा है। यहां तक की मैदानी क्षेत्रों वाले राज्यों में भी इस प्रकार के वाहनों का प्रयोग नहीं किया जा रहा है।

उन्होंने कहा हिमाचल प्रदेश सरकार टैक्सियों की सौ फीसदी सफलता के उपरांत इनकी संख्या बढ़ाकर इनका फ्लीट बढ़ाने पर विचार कर रही है।  इससे न केवल प्रदूषण कम होगा, बल्कि पैट्रोल की भी राष्ट्रीय बचत की जा सकेगी। इस समय परिहवन निगम द्वारा इलैक्ट्रिक बसों को भी इसी प्रकार प्रयोग के तौर पर कुल्लू-मनाली के आस-पास के इलाकों में चलाया जा रहा है। यदि यह प्रयोग सफल रहते हैं तो भविष्य में अनके दूरगामी परिणाम होंगे।

परिवहन मंत्री ने निगम के अधिकारियों को इन टैक्सियों के सुचारू व नियमित संचालन के निर्देश दिए ताकि लोगों में इनकी लोकप्रियता बढ़े और पर्यावरण मित्र ऐसे वाहनों को राज्य में अधिक से अधिक संख्या में प्रोत्साहित किया जा सके।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *