मुख्यमंत्री करेंगे सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का शुभारंभ

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह 9 मई को शिमला से प्रदेश के लिए तीन सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इन योजनाओं में अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना शामिल हैं। राष्ट्रीय स्तर पर इन योजनाओं का शुभारंभ प्रधानमंत्री द्वारा उसी दिन कोलकाता से किया जाएगा।

यह जानकारी देते हुए प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि इस राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन प्रदेश सचिवालय के आर्म्सडेल भवन के सभागार में 9 मई, 2015 को सायं 5.30 बजे समन्वयक बैंक यूको बैंक के सौजन्य से किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा वर्ष 2010 में असंगठित क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों के लिए ‘स्वावलंबन’ नामक एक अंशदायी पेंशन योजना आरंभ की गई थी। इस योजना का नामकरण अब ‘अटल पेंशन योजना’ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र में कार्यरत कोई भी व्यक्ति 60 वर्ष की आयु पूर्ण करने के उपरंात पेंशन प्राप्त करने का हकदार हो जाएगा, अगर वह सालाना 1000 से लेकर 12000 रुपये तक का अपना अंशदान जमा करवाता है।

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह द्वारा अपने बजट भाषण 2015 में प्रदेश में इस योजना को लागू करने की घोषणा की गई थी, ताकि मनरेगा कार्यकर्ता, कृषि एवं बागवानी मजदूर, दुकानों में काम करने वाले तथा असंगठित क्षेत्र में कार्यरत कामगार भी इस योजना से लाभान्वित हो सकें। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं मिड-डे-मील कार्यकर्ता भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश सरकार भी उन कामगारों के, जो इस योजना के अंतर्गत वर्ष में कम से कम 1000 रुपये का अंशदान करते हैं, खातों में अगले तीन वर्ष तक 1000 रुपये प्रतिवर्ष अंशदान करेगी। प्रदेश सरकार ने आरंभ में ऐसे एक लाख कामगारों/उपभोक्ताओं के लिए 10 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है।

प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत योजना धारक को केवल 330 रुपये वार्षिक प्रीमियम अदा करने पर एक साल के लिए दो लाख रुपये का जीवन बीमा कवर मिलेगा। योजना के तहत सहभागी बैंकों के बचत बैंक खाताधारक जिनकी आयु 18 से 50 वर्ष के बीच हो, पात्र हांेगे। उन्होंने कहा कि पहले वर्ष के लिए बीमा अवधि 1 जून, 2015 से 31 मई, 2016 तक रहेगी। प्रीमियम की राशि खाताधारक के बचत खाते में से बैंक द्वारा ‘ऑटो डेबिट’ सुविधा के माध्यम से अदा की जाएगी। कोई भी व्यक्ति केवल एक बचत खाते द्वारा ही इस योजना के लिए पात्र होगा। योजना अवधि हर साल एक वर्ष के लिए बढ़ाई जा सकेगी। उन्होंने कहा कि योजना का संचालन जीवन बीमा निगम और अन्य बीमा कंपनियां करेंगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 18 से 70 वर्ष आयु वर्ग के समस्त सहभागी बैंको के बचत बैंक खाताधारक पात्र होंगे। इसके तहत वार्षिक प्रीमियम केवल मात्र 12 रुपये का होगा और 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा कवर योजना धारक को मिलेगा। योजना के तहत धारक की मृत्यु अथवा पूर्ण अपंगता की स्थिति में 2 लाख रुपये जबकि आंशिक अपंगता की स्थिति में एक लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *