बड़ा बदलाव लाएगी केंद्र की आकांक्षी जिला योजना: नड्डा

बड़ा बदलाव लाएगी केंद्र की आकांक्षी जिला योजना: नड्डा

  • केंद्र की आकांक्षी जिला योजना के तहत जेपी नड्डा ने चंबा में ली समीक्षा बैठक 
  • :स्वास्थ्य,कृषि, अवसंरचना और कौशल विकास पर रहेगा फोकस  

चंबा: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने आज हिमाचल प्रदेश के जिला चंबा में केंद्र की आकांक्षी जिला योजना की समीक्षा बैठक की। इस बैठक के दौरान नड्डा ने कहा कि केंद्र सरकार की यह आकांक्षी जिला योजना हिमाचल प्रदेश के जिला चंबा में बड़ा बदलाव लेकर आएगी। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत पूरे देश के ऐसे 115 जिलों चयन किया गया है, जिसमें हिमाचल प्रदेश का चंबा जिला भी शामिल है। चंबा जिला के लिए बनाई जाने वाली कार्य योजना को प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली कमेटी की देखरेख में जल्द तैयार किया जाएगा। कार्य योजना को धरातल पर लाने के लिए राज्य प्रभारी अधिकारी की भी नियुक्ति की गई है ताकि योजना के कार्यान्वयन के सकारात्मक और व्यवहारिक परिणाम सामने आ पाएं। यह योजना राज्य सरकार द्वारा संचालित होगी लेकिन केंद्र इसमें पूरी मदद करेगा।

नीति आयोग के सुझावों के मुताबिक कार्य योजना में स्वास्थ्य एवं पोषण और शिक्षा सेक्टर पर 30- 30 फ़ीसदी, कृषि एवं संबद्ध गतिविधियों पर 20 फ़ीसदी जबकि स्किल डेवलपमेंट और बुनियादी ढांचे के विकास पर 10-10 फ़ीसदी फोकस किया जाएगा। जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि विकास के लिए फंड की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत इन महत्वपूर्ण सेक्टरों के सुदृढ़ीकरण में जो कमियां रही हैं उन्हें कार्य योजना के कार्यान्वयन के जरिए दूर करना इस योजना का लक्ष्य है।

उन्होंने यह भी कहा कि कार्य योजना में विभिन्न क्षेत्रों में मानव संसाधन की कमी को भी शामिल किया जाएगा ताकि मानव संसाधन की कमी की वजह से अपेक्षित परिणाम हासिल करने में कोई अवरोध ना हो। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार से भी आग्रह किया कि राज्य सरकार भी चंबा जिला के लिए विशेष मानक तैयार करे ताकि चंबा जिला जिन क्षेत्रों में अभी भी पिछड़ा है उसे विकसित किया जा सके। चंबा जिला में मौजूद मानव संसाधनों के लिए अलग से विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्री, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं वर्तमान सांसद शांता कुमार, राज्य सरकार के स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ,चंबा जिला के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के अलावा प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव और अन्य विभागों के सचिवों की एक मंच पर मौजूदगी ऐतिहासिक बनेगी और आने वाले समय में इसके आशातीत परिणाम हमारे सामने होंगे।

स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने कहा कि राज्य सरकार चंबा जिला के परिप्रेक्ष में पूरी तरह से गंभीर है और जिला के विकास और कल्याण के प्रति प्रतिबद्ध रहेगी। सांसद शांता कुमार ने कहा कि रोजगार के अवसर मिलना अत्यंत आवश्यक है । उन्होंने कहा कि चंबा जिला में सीमेंट उद्योग रोजगार की दिशा में बहुत अहम भूमिका निभा सकता है ।उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से आग्रह किया कि राज्य सरकार के प्रस्ताव पर वे केंद्र में इसकी वकालत करके सीमेंट उद्योग की राह को प्रशस्त करें।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *