2014 में किये सब वायदे 2017 में पूरे किये हैं : धूमल

2014 में किये सब वायदे 2017 में पूरे किये हैं : धूमल

  • पूर्व मुख्यमंत्री ने ऊटपुर, करसोह एवं चारियाँ दी धार ग्रामकेन्द्रों पर कार्यकर्ताओं के साथ की बैठक

 अंकुश दत्त शर्मा /टोणीदेवी : भूतपूर्व सैनिकों से 2014 में किया वायदा 2017 में पूरा किया है। भूतपूर्व सैनिकों के खातों लाखों रूपए आये और हर महीने हजारों रुपए की पेंशन उनकी बढाई गयी है। पूर्व मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने सुजानपुर मण्डल के ऊटपुर, करसोह एवं चारियाँ दी धार ग्राम केन्द्रों पर हुई बैठक में यह बात कहते हुए कहा कि स्थानीय स्तर पर आत्मचिंतन करने की ज़रूरत है। प्रो. धूमल ने कहा कि भूतपूर्व सैनिकों की परिस्थितिययां आज बेहतर हैं लेकिन पूर्व में उन्होंने बड़े ही करीब से भूतपूर्व सैनिकों की परिस्थितियों को खुद देखा था, इसीलिए 1990 में जब वह सांसद थे तब पहली बार वन रैंक वन पेंशन मामले को संसद में उन्होंने उठाया था।

प्रो. धूमल ने कहा कि जब 2014 के चुनावों में चुनाव घोषणा पत्र तैयार करने को जो कमेटी बनी, उस कमेटी के मेंबर वह खुद थे। तब उन्होंने तीन मांगें वहां रखीं थीं। पहली भूतपूर्व सैनिकों के लिए वन रैंक वन पेंशन की मांग जिसको वह 1990 से संसद में उठाते आ रहे थे। दूसरी डिमांड हमने हिमाचल के विशेष राज्य का दर्जा बहाल करने कि की थी, जिसके तहत राज्य को विकास योजनाओं में दस प्रतिशत हिस्सा खर्चना होता है, बाकि का नब्बे प्रतिशत केंद्र सरकार खर्च करती है। यह दर्जा कांग्रेस की यूपीए सरकार ने प्रदेश से छीना था। तीसरी मांग थी की हिमाचल में सडकों, रेल एवं हवाई सेवाओं का सुधार और विस्तार। प्रो. धूमल ने ख़ुशी जताते हुए कहा कि हमने जो तीनों वायदे किये थे आज वह पूरे हुए हैं।

प्रो. धूमल ने कहा कि मोदी सरकार में वन रैंक वन पेंशन लागु हुआ है। प्रदेश का विशेष श्रेणी राज्य का दर्जा बहाल हुआ है। 1998 तक प्रदेश में केवल तीन नेशनल हाइवे थे, जो अटल जी की सरकार में बढ़ कर आठ हो गये। आजादी के 68 वर्षों तक प्रदेश को केवल आठ नेशनल हाइवे मिले लेकिन मोदी सरकार ने ढाई आल में प्रदेश को 63 हाइवे दिए जिनके उपर सत्तर हजार करोड़ रूपए व्यय किये जायेंगे। मोदी  ने हिमाचल आकर ऊना से घोषणा की कि अनुराग ठाकुर के कहने पर हमीरपुर ऊना रेल लाइन के लिए 2850 करोड़ रूपए मंजूर किये हैं। हमीरपुर तक रेल पहुँचाने का सपना भी जल्दी पूरा होगा।

प्रो. धूमल ने कहा की केंद्र और प्रदेश में भाजपा की सरकारें डबल इंजन बन विकास की गाड़ी को हिमाचल में तीव्र गति से चलाएंगी। उन्होंने पूछा कि जिन लोगों ने भाजपा को वोट नहीं डाले क्या वह ऐसा नहीं चाहते? क्या वह लोग विकास की इस धारा को प्रदेश तक, सुजानपुर तक नहीं पहुँचाना चाहते? उन्होंने याद दिलाया कि बमसन के लोगों ने ही उन्हें रिकोर्ड वोटों से जीता कर विधानसभा भेजा था। पूर्व सीएम ने आह्वान करते हुए कहा कि सब लोग अपनी उस ताकत को याद करिए और लोकसभा चुनावों में भारी से भारी मतों से भाजपा को चुनाव जितायिये।

सम्बंधित समाचार

One Response

Leave a Reply
  1. न्यूज़ एजेंसी
    Jan 23, 2018 - 10:57 AM

    this is a test

    Reply

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *