एसजेवीएन द्वारा राज्य स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित, राज्यपाल ने किया प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत

एसजेवीएन द्वारा राज्य स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित, राज्यपाल ने किया प्रतियोगिता विजेताओं को पुरस्कृत

  • राज्यपाल ने विभिन्न कल्याणकारी गतिविधियों व ऊर्जा संरक्षण में दिए गए योगदान के लिए की एसजेवीएन की सराहना
  • अतिरिक्त महा प्रबन्धक विजय प्रसाद ने किया धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत
  • प्रतियोगिता में प्रथम स्तर पर प्रदेश भर के 4,52,371 विद्यार्थियों ने लिया भाग
प्रतियोगिता में प्रथम स्तर पर प्रदेश भर के 4,52,371 विद्यार्थियों ने लिया भाग

प्रतियोगिता में प्रथम स्तर पर प्रदेश भर के 4,52,371 विद्यार्थियों ने लिया भाग

शिमला: सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड द्वारा ‘ऊर्जा संरक्षण पर राष्ट्रीय जागरूकता अभियान’ को बढ़ावा देने के लिए आज राज्य स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें प्रदेश राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने राजभवन में विजेता विद्यार्थियों को सम्मानित किया।

यह प्रतियोगिता भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय और ऊर्जा दक्षता द्वारा राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण के राष्ट्रीय अभियान के तहत आयोजित की गई। अतिरिक्त महा प्रबन्धक विजय प्रसाद ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। महा प्रबन्धक ए.के. मुखर्जी प्रारम्भिक शिक्षा के अतिरिक्त निदेशक एम.एल. आजाद, निर्णायक मण्डल विद्यार्थी व एसजेवीएनएल के अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

आचार्य देवव्रत ने बच्चों से अपने परिवार, पड़ोसियों और समाज को ऊर्जा दक्षता के महत्व के बारे में शिक्षित करने के लिए आगे आने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि ऊर्जा की राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका है और ऐसे में प्रत्येक नागरिक का यह दायित्व बनता है कि वे ऊर्जा संरक्षण के लिए आगे आए।

उन्होंने विजेता विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी में सृजनात्मक क्षमता होती है, जिसकी अभिभावकों व अध्यापकों द्वारा सराहना की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसी गतिविधियों के सकारात्मक परिणाम आते हैं। उन्होंने लोगों का ऊर्जा संरक्षण के प्रति सोच में बदलाव लाने पर भी बल दिया।

उन्होंने कहा कि प्राकृतिक स्त्रोत की संख्या सीमित है और इन स्त्रोतों के अन्धाधुध दोहन से बचना होगा तथा इनका विवेकपूर्ण उपयोग किया जाना चाहिए।

एसजेवीएन द्वारा राज्य स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित

एसजेवीएन द्वारा राज्य स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित

उन्होंने कहा कि बच्चों को अनुशासन, देशभक्ति के मूल्य पढ़ाए जाने की आवश्यकता है ताकि वे एक अच्छे नागरिक बन सकें। उन्होंने अध्यापकों से युवाओं को पर्यावरण संरक्षण व समाज की सेवा के प्रति जागरूक करने का भी आग्रह किया।

उन्होंने एसजेवीएनएल का विभिन्न कल्याणकारी गतिविधियों विशेषकर ऊर्जा संरक्षण में दिए गए योगदान के लिए सराहना की। उन्होंने विद्यार्थियों से और अधिक कठिन परिश्रम करने को कहा ताकि वे जीवन में आने वाली चुनौतियों का सही प्रकार से सामना कर सकें। उन्होंने कहा कि समर्पण व कठिन परिश्रम से ही जीवन में निर्धारित लक्ष्यों तक पहुंचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि ऊर्जा संरक्षण पर एसजेवीएनएल की प्रेरणा से राजभवन में ऊर्जा के दुरूपयोग पर नजर रखने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं और इन पगों से एक वर्ष के दौरान आठ लाख रुपये से अधिक की बचत हुई है।

राज्यपाल ने इस अवसर पर प्रतियोगिता में आए प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेताओं को क्रमशः 20 हजार रुपये, 15 हजार रुपये व  10 हजार रुपये के नकद पुरस्कार के अतिरिक्त 2500 रुपये प्रति श्रेणी के 10 सांतवना पुरस्कार भी वितरित किए।

एसजेवीएनएल के मुख्य सतर्कता अधिकारी श्याम सिंह नेगी ने राज्यपाल को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में प्रथम स्तर पर प्रदेशभर के विभिन्न सरकारी स्कूलों के 4,52,371 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष दो श्रेणियों में चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई। श्रेणी ए में चौथी कक्षा से छठी कक्षा तक तथा श्रेणी बी में सातवीं से नवीं कक्षा तक के विद्यार्थी शामिल थे। उन्होंने कहा कि ए श्रेणी के विजेता दिसम्बर, 2017 में नई दिल्ली में होने वाली राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे। इस अवसर पर बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।

Category A

Class 4th to 6th

Category B

Class 7th to 9th

AMOUNT
Prize Name School Name School  
1st Sharadha Sharma DPS Jhakri Utkarsh Thanta St. Edwards, Shimla 20,000
2nd Aastha Singh JP Vidya Mandir, Arki Akhilesh Sharma DAV ,Totu 15,000
3rd Hariom Pathania DAV Totu Prakriti Aukland House, Shimla 10,000
Consolation Anadi Jain St. Edwards, Shimla Sheetal Singh JP Vidya Mandir, Baga 2,500
-do- Khedup Shreesh Central School For Tibetians, Oochghat Arya Mahantan DAV,Savra 2,500
-do- Ayush DAV, Narwana Kanishk Chanjta St. Edwards, Shimla 2,500
-do- Palak Gupta Dayanand Public School,Shimla Kananv DAV ,Totu 2,500
-do- Brijesh DAV, Narwana Gaurav DAV , Lakkar Bazar 2,500
-do- Arun Kumar Dayashankar High School,Solan Jyoyti Kumar GSSS, Jubbal Ka Bag, Sirmaur 2,500
-do- Raza Rizwan Army Public School,Dagshai Priya Kapoor DAV, Narwana 2,500
-do- Akriti Sharma Arya Public School,Una Dikshit JNV, Una 2,500
-do- Preeti GSS, Ogli, Sunni Arushi Anand DPS Jhakri 2,500
-do- Ishan Sharma GMS,Dhamoon, Rajgarh Shubham GSSS, Bilaspur 2,500

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *