प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में सेवन सीटर इलेक्ट्रिक बस सेवा जल्द होगी शुरू

प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में सेवन सीटर इलेक्ट्रिक बस सेवा जल्द शुरू

  • परिवहन निगम के बेड़े में 50 इलेक्ट्रिक बसें पहुंची, हर जिले को 5-6 बसें होंगी उपलब्ध

शिमला: हिमाचल के शहरी क्षेत्रों में सेवन सीटर इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू होने जा रही है। परिवहन निगम के बेड़े में 50 इलेक्ट्रिक बसें पहुंच गई हैं। इन बसों को चलाने के लिए एचआरटीसी ने इलेक्शन कमीशन से परमिट जारी करने की अनुमति मांगी है।

अनुमति मिलते ही हर जिले को 5 से 6 बसें उपलब्ध कराई जाएंगी। शहरी क्षेत्रों में ये बसें 5 से लेकर 25 किलोमीटर तक चलेंगी। चालक को पहले सवारियों के टिकट काटने होंगे, उसके बाद सवारियों को उनके गंतव्य में बस से उतारना होगा। ये बसें टैंपो ट्रैवलर की तरह होंगी। दाएं और बाएं किनारे में बैठने के लिए एक-एक सीट होगी। बीच में चलने और खड़ा रहने के लिए भी जगह होगी। आचार संहिता लागू होने से पहले प्रदेश सरकार ने बसों खरीदने की सारी प्रक्रिया पूरी कर दी थी। इसमें केंद्र सरकार ने हिमाचल को 90 : 10 अनुपात में राशि जारी की है।

अगस्त महीने में इसके टेंडर कॉल कर दिए थे। अब जाकर हिमाचल में यह बसें आई हैं। परिवहन मंत्री जीएस बाली ने कहा कि एचआरटीसी में बसों की कमी है। निगम के पास 35 सौ से अधिक बसें हो गई हैं। इलेक्शन कमीशन से अनुमति मिलते ही इलेक्ट्रिक बसें प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में चलाई जानी हैं। एनजीटी ने पर्यटन स्थल रोहतांग के लिए प्रदूषण रहित बसें चलने के निर्देश दिए थे। इसके चलते प्रदेश सरकार ने रोहतांग के अलावा प्रदेश के मैदानी इलाकों में भी इलेक्ट्रिक बसें चलाने का फैसला लिया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *