बादाम को खाने से पहले रात भर पानी में रखें भिगोकर

रात को पानी में भिगोकर सुबह बादाम खाने के फ़ायदे

  • शरीर की खोई हुई शक्ति पाने के लिए बादाम की गिरी को दूध में उबाल कर पीना लाभ कर रहता है।
  •  जो बच्चे अभी बोलना सीख न रहे हों, और आप उनकी इस देरी से चिन्तित हों तो भी मक्खन के साथ रात की भीगी और छीली हुई गिरी खिलाएं। बोलने लगेंगे।
  •  कमर दर्द जैसे रोगों का अच्छा उपचार है बादाम का सेवन।
  •  महिलाओं के प्रसूता होने पर उन्हें किसी न किसी रूप में बादाम देना कमजोरी दूर करेगा।
  •  दांतों की रक्षा के लिए बादाम के छिलकों को जला कर मंजन तैयार करें और प्रतिदिन प्रयोग करें।
  •  यदि सुनने की शक्ति कम होने का भय हो तो बादाम रोगन की एक-एक बूंद प्रतिदिन डालें।
  •  औरतों को सफेद पानी (लिकोरिया) बीमारी हो जाने पर बादाम की गिरियां रात भर भिगोएं। प्रात: खिलाएं।
  •  सिर की खुश्की मिटाने के लिए सिर पर बादाम रोगन की मालिश करें।
  •  बाल न झड़े, इसके लिए भी सिर पर बादाम रोगन की मालिश करते हैं।
  •  दिमागी काम करने वालों को पांच से सात बादाम प्रतिदिन खाने चाहिए। यह शक्तिशाली टॉनिक है।
  •  मन्द बुध्दि भी तीव्र कर देते हैं। बादाम तथा बदाम रोगन।
  •  बादाम को चबाकर खाने से पूर्व कुछ घन्टे पानी में भिगो कर रखें। छील कर खाएं, अथवा छिलके सहित, फिर पीस कर खाएं तो पूरी-पूरी पौष्टिकता मिलेगी।

 

 

बादाम अपने असीम स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के लिए जाना जाता है। भीगे बादाम स्‍वादानुसार ही नहीं बल्कि स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टि से भी कच्‍चे बादाम से बहुत बेहतर

भीगे बादाम स्‍वादानुसार ही नहीं बल्कि स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टि से भी कच्‍चे बादाम से बहुत बेहतर

भीगे बादाम स्‍वादानुसार ही नहीं बल्कि स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टि से भी से बहुत बेहतर

होते हैं। दरम्याने कद के पेड़ पर बादाम लगते हैं। इस पेड़ पर सफेद तथा गुलाबी रंग के फूल लगते हैं। अप्रैल में लगे फूल अगस्त में फल बन जाते हैं। फल हरे रंग का छिलका लिए होते हैं। छिलके में से निकला कच्चा बादाम बहुत सुपाच्य तथा रूचिकर होता है। भारत में कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में इसकी अच्छी फसल होती है। अफगानिस्तान तो जैसे बादाम का घर ही है। फल का पूर्ण मालाकार तथा बारीक कंगूरेदार होता है। उपचार भी जान लें बादाम से। ग्रन्थों में बादाम को ‘वाताम’ लिखा मिलता है।

भीगे बादाम के फ़ायदे

बादाम अपने असीम स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के लिए जाना जाता है। और सबसे ज्‍यादा यह याद्दाश्‍त को बढ़ने में मदद के लिए जाना जाता है। बादाम आवश्‍यक विटामिन और मिनरल जैसे विटामिन ई, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। लेकिन इन सभी पोषक तत्‍वों को अवशोषित करने के लिए, बादाम को खाने से पहले रात भर पानी में भिगोना चाहिए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि बादाम के भूरे रंग के छिलके में टनीन होता है जो पोषक तत्‍वों के अवशोषण को रोकता है। एक बाद बादाम को पानी में भिगोने से छिलका आसानी से उतर जाता है और नट्स को पोषक तत्‍वों को रिहा करने की अनुमति देता है। भीगा हुआ बादाम पाचन में भी मदद करता है। यह लाइपेज नामक एंजाइम की विज्ञप्ति करता है जो वसा के पाचन के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा भीगे हुए बादाम आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अन्‍य कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता हैं।

हाई ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करें

बादाम ब्‍लड प्रेशर के लिए भी अच्‍छे होते हैं। जर्नल फ्री रेडिकल रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, वैज्ञानिकों ने पाया कि बादाम का सेवन करने से ब्‍लड में अल्‍फा टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जो किसी के भी रक्‍तचाप को बनाये रखने के लिए महत्‍वपूर्ण होता है। अध्‍ययन से यह भी पता चला कि नियमित रूप से बादाम खाने से एक व्‍यक्ति का ब्‍लड प्रेशर नीचे लाया जाता है। और यह 30 से 70 वर्ष की उम्र के बीच के पुरुषों में विशेष रूप से प्रभावी था।

रात में पानी में भिगोकर सुबह छिलका उतार कर खाना से पढ़ने वाले बच्चों के लिए तो यह बहुत ही फायदेमंद सिद्ध होता हैं। बादाम खाना खाने के बाद शुगर और इंसुलिन का लेवल बढ़ने से रोकता है। जिससे डायबिटीज से बचा जा सकता है। तो फिर किस बात की देरी है, रोज सुबह भीगे बादाम खाकर आप भी अपने शरीर को पोषण से भरपूर करें।

वजन घटाने में मददगार

बादाम वजन घटाने में भी मददगार होते हैं। इसमें मोनोअनसेचुरेटेड फैट आपकी भूख को रोकने और पूरा महसूस करने में मदद करता है। भीगा हुआ बादाम एंटीऑक्‍सीडेंट का भी अच्‍छा स्रोत हैं। यह मुक्‍त कणों के नुकसान से बचाकर उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकता है। भीगे बादाम में विटामिन B17 और फोलिक एसिड कैंसर से लड़ने और जन्‍म दोष को दूर करने के लिए महत्‍वपूर्ण होता हैं।

‘खराब’ कोलेस्ट्रॉल के स्तर नियं‍त्रण

उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या आज भारत में सबसे आम बीमारियों में से एक होती जा रही है। उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग और दिल की धमनियों में रुकावट सहित कई प्रकार के रोगों का एक कारक है। इस समस्‍या के लिए बादाम आपकी मदद कर सकता है। बादाम शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने में ‘खराब’ कोलेस्ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में बहुत मददगार होता है।

दिल को स्वस्थ रखें

जर्नल ऑफ न्‍यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्‍ययन के अनुसार, बादाम एक बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट एजेंट हैं, जो एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल के ऑक्‍सीकरण को रोकने में मदद करता है। बादाम के ये गुण दिल को स्‍वस्‍थ रखने और पूरे हृदय प्रणाली को नुकसान और ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस से बचाने में मदद करता है। अगर आप दिल की बीमारी के किसी भी रूप से पीड़ि‍त हैं तो स्‍वस्‍थ रहने के लिए अपने आहार में भीगे हुए बादाम को शामिल करें।

बादाम के फायदे अक्सर लोगों को लगता है कि बादाम केवल दिमाग को दुरुस्त रखने में कारगर है लेकिन बादाम में मौजूद मिनरल्स, विटामिन, डायटरी फाइबर दिमाग को तरोताजा रखने के साथ-साथ शरीर की मेटाबॉलिज्म में भी मददगार होता है रोजाना बादाम का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है । आज हम आपको बादाम के गुणों के बारे में बताने जा रहे हैं । रोजाना बादाम की 5-8 गिरी खाने से कोलेस्ट्रॉल का लेवेल कंट्रोल रहता है । इसके तेल की मालिश छोटे बच्चों के लिए बहुत लाभदायक होती है । खून में शूगर की मात्रा और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में ये काफी अहम भूमिका निभाते हैं । नियमित रुप से इनका सेवन करने से डायबिटीज जैसी बीमारी को काबू में रखा जा सकता है । बादाम खाने से कब्ज की परेशानी दूर होती है । इतना ही नहीं, इसके सेवन से पाचन क्रिया मजबूत होती है । गर्भवती महिलाओं के लिए बादाम बहुत फायदेमंद होता है । इसमें फोलिक एसिड मौजूद होता है, जिससे मां के गर्भ में पल रहे बच्चे का स्वास्थ्य ठीक रहता है । इससे बच्चा स्वस्थ पैदा होता है । दिमाग को दुरुस्त रखने के लिए ये काफी लाभदायक होता है । विशेषज्ञों के अनुसार इसमें ओमेगा-3 पाया जाता है। चार से पांच बादाम रोजाना खाने से याद्दाश्त मजबूत होती है । सर्दी के मौसम में रोजाना 5 से 7 बादाम का सेवन करना अच्छा होता है. । गर्मी के दिनों में बादाम की गिरी को रात में पानी में भिगोकर सुबह छिलका उतार कर खाना चाहिए ।

 

सम्बंधित समाचार

10 Responses

Leave a Reply
  1. ismail
    Feb 27, 2016 - 11:44 PM

    Super

    Reply
  2. sonu kumar
    May 31, 2016 - 11:10 PM

    Mai har baat ko bhul jata hu mujhko koi bhi sentance yad nahi hota hai bhul jata hai

    Reply
  3. ASHISH
    Jun 08, 2016 - 10:53 PM

    badam good for helth………….

    Reply
  4. Abhishek
    Jun 26, 2016 - 09:40 AM

    Mai jyada tar har ek chij bhul jata hun jo ki ek do ghante pahle mera sath hua tha bataiye iska koi ilaj hai please comment fast

    Reply
  5. सुखे मेवे खा कर व्यक्ति अपनी खोई हुई शक्ति वापस प्राप्त कर सकता है ॥अगर बादाम नही मिले तो मुंगफली का सेवन करना चाहिए ॥

    Reply
  6. G K MISHRA
    Sep 15, 2016 - 08:04 AM

    Pahle mujhe kuch yad nahi raheta tha phir mai badam khana chalu kar diya ab mujhe sab kuch yad raheta hai

    Reply
  7. Rakesh
    Oct 24, 2016 - 03:31 PM

    Mujhe apna Dimag devlop karna hai saathi hi Sharp mind chahata hu …….Or mai dubla bhi hi kuchh or faye batyame

    Reply
  8. Deepak
    Mar 15, 2017 - 07:18 AM

    Very very nice

    Reply
  9. Rajesh patidar
    Mar 29, 2017 - 11:38 PM

    Chana,soyabin,badam,mungfali ko ak sat rat me bhigokar Kane ke fayde kya he plz.

    Reply
  10. Jay
    Oct 02, 2017 - 08:25 AM

    Rat ko badam bhigone par subh Jo uskaaa Pani hota hai usko pina chahiye ya nhi

    Reply

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *