राज्यसभा सीट के लिए 5 मार्च को जारी होगी अधिसूचना

चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने तक आचार संहिता रहेगी प्रभावी

  • राज्य में आम विधानसभा चुनावों की समयसारणी जारी

शिमला: मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेन्द्र राजपूत ने आज यहां बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने हिमाचल प्रदेश के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में 9 नवम्बर, 2017 को चुनाव करवाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीख घोषणा के तुरन्त बाद आचार संहिता लागू हो गई है तथा चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने तक आचार संहिता प्रभाव में होगी।

पुष्पेन्द्र राजपूत ने कहा कि समयसारणी के अनुसार इस सम्बन्ध में अधिसूचना 16 अक्तूबर को जारी की जाएगी तथा नामांकन भरने की अन्तिम तिथि 23 अक्तूबर तथा नामांकनों की जॉंच 24 अक्तूबर को की जाएगी। नामांकन वापिस लेने की अन्तिम तिथि 26 अक्तूबर, 2017 तथा मतगणना 18 दिसम्बर, 2017 की जाएगी। चुनाव प्रक्रिया 20 दिसम्बर, 2017 तक पूरी की ली जाएगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के कुल 68 विधानसभा क्षेत्रों में 17 सीटें अनुसूचित जाति तथा तीन सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। उन्हांने कहा कि सभी वर्तमान विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूचियां संशोधित की गई है तथा अन्तिम प्रकाशन के अनुसार प्रदेश में कुल 49,13,888 मतदाता हैं जिनमें 16 सितम्बर से 30 सितम्बर, 2017 तक प्रदेश में चलाए गए विशेष चुनाव अभियान के दौरान प्राप्त किए गए नए फार्म नम्बर-6 के अन्तिम निपटान के उपरान्त वृद्धि की सम्भावना है। उन्होंने कहा कि आम चुनावों के दौरान शत-प्रतिशत फोटो युक्त मतदाता सूचियां प्रयोग की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के 68 विधानसभा क्षेत्रों के सभी 7521 मतदान केन्द्रों में इवीएम तथा वीवीपैट मशीने प्रयोग की जाएंगी। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनावों में वीवीपैट पहली बार प्रयोग किया जाएगा जिससे मतदाता अपने दिए गए मतदान में प्रत्याशी का नाम व चिन्ह 7 सेकेण्ड के लिए देख सकेंगे। उन्होंने कहा कि यदि किसी क्षेत्र में किसी मतदाता का नाम सूची में नाम शामिल न हो तो ऐसी स्थिति में मतदाता की पहचान के लिए अतिरिक्त दस्तावेजों को स्वीकृती प्रदान करने के सम्बन्ध में अलग दिशा-निर्देश जारी किए गए है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *