मकान में आग से चार लोगों की मौत

आगजनी के प्रभावितों को फौरी राहत प्रदान
 मकान में आग से चार लोगों की मौत

मकान में आग से चार लोगों की मौत

 शिमला:  पिछले कल दर्दनाक हादसे में शिमला जिले के कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत चैड़ी के गांव मनाओ में गत देर सांय हुए अग्निकांड में चार लोगों की मौत हो गयी।  मकान में आग लगने के कारण जहां पूरा घर जल गया। इस दुर्घटना में 29 वर्षीय महेश कुमार, 26 वर्ष की हेमलता, 4 वर्षीय दीक्षित और 2 वर्ष की ज्योति की मौत हो गई। जिसके लिए  राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने अग्निकांड में चार बहुमूल्य जानों की क्षति पर दुःख जताया।

राजधानी शिमला के साथ लगते क्षेत्र कमयाणा के मणाव गाव में वीरवार देर रात घर में आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर राख हो गया। इस हादसे में चार लोगों की मौत हो गई जबकि दो घायल हो गए। मरने वालों में महेश कुमार 27 वर्ष, हेमलता 24 वर्ष, धिकाश 4 वर्ष व ज्योति 2 वर्ष शामिल है। आग रात करीब 11 बजे के आसपास आग सबसे ऊपरी मंजिल पर स्थित हिस्से में लगी जब घर पर सभी लोग सो रहे थे। घर की दूसरी मंजिल से आग लगी। मकान लकड़ी का बना होने के कारण जल्दी ही आग की चपेट में आ गया और घर के अंदर सो रहे लोगों को बाहर निकलने का मौका नहीं मिला। धरातल पर मकान मालिक अभीराम व उनकी पत्‍‌नी मीना सो रही थी उन्हें आग लगने का आभास हो गया और दौड़कर कमरे से बाहर निकल आए। करीब 12 बजकर 25 मिनट पर स्थानीय लोगों ने अग्निशमन विभाग को आग लगने की सूचना दी। सड़क से दो किलोमीटर दूर होने के कारण यहा तक अग्नि शमन के वाहन नहीं पहुंच पाए जिस कारण आग पर नियंत्रण नहीं पाया जा सका। हालाकि अग्निशमन विभाग और स्थानीय लोगों ने आईपीएच के पानी से आग को बुझाने की कोशिश की लेकिन तब तक लकड़ी से बने मकान में आग पूरी तरह से फैल चुकी थी। अग्निशमन विभाग के अनुसार घटना में 30 लाख का नुकसान हुआ है। मकान के साथ लगती गोशाला को अग्निशमन विभाग व स्थानीय लोगों की मदद से बचा लिया गया।

राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने परमपिता परमात्मा से दिवंगत आत्माओं की शांति और शोक संतप्त परिजनों को इस अपूर्णीय क्षति को सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को प्रभावित परिजनों को फौरी राहत प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। कसुम्पटी के विधायक अनुरूद्ध सिंह ने घटना स्थल पर पहुंच कर शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त कीं।

तो वहीं उप-मण्डलाधिकारी, शिमला (ग्रामीण)  ज्ञान सागर नेगी ने बताया कि अविराम कश्यप, सपुत्र अनोखी राम का मकान आग लगने के कारण जल गया । उन्होंने कहा कि प्रशासन ने मौके पर जाकर प्रभावित परिवार को 50 हजार रूपये फौरी राहत के रूप में प्रदान किए।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *