मुख्यमंत्री ने रखी क्यारीघाट में कनवेंशन सेन्टर की आधारशिला

मुख्यमंत्री ने रखी क्यारीघाट में कनवेंशन सेन्टर की आधारशिला

  • राज्य सरकार हिमाचल को वर्ष भर पर्यटकों के पसंदीदा पर्यटन गंतव्य बनाने के लिए प्रयासरत
  • एचपीटीडीसी के प्रबन्ध निदेशक दिनेश मल्होत्रा ने दी निगम की गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी
  • कनवेंशन हॉल के अतिरिक्त 35 कमरे, 2 सेमीनार हॉल तथा पार्किंग की सुविधा होगी उपलब्ध : दिनेश मल्होत्रा
एचपीटीडीसी के प्रबन्ध निदेशक दिनेश मल्होत्रा ने दी निगम की गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी

एचपीटीडीसी के प्रबन्ध निदेशक दिनेश मल्होत्रा ने दी निगम की गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी

शिमला : मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज जिला सोलन के क्यारीघाट में 25 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले सम्मेलन केन्द्र की आधारशिला रखी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा. कर्नल धनीराम शाण्डिल भी इस अवसर पर उपस्थित थे। वीरभद्र सिंह ने कहा कि राज्य सरकार हिमाचल को वर्ष भर पर्यटकों के पसंदीदा पर्यटन गंतव्य बनाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की प्राकृतिक विरासत व सौन्दर्य के संरक्षण के साथ-साथ पर्यटन क्षेत्र के रोजगार व स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए अनेक कदम उठाए हैं जिनमें रोप-वे, रिजौट, मनोरंजन पार्क, फिल्म सिटी, मैगा पर्यटन गणत्वयों, नागरिक उड्डयन क्षेत्र तथा पैरागलाईडिंग, हैली-स्कींग, जल-क्रीड़ा जैसी साहसिक गतिविधियों में निजी क्षेत्रों से निवेश आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में धार्मिक, साहसिक, स्वास्थ्य तथा धरोहर व ग्रामीण पर्यटन को विकसित करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि होम-स्टे की सुविधा में विलास्ता कर पर छूट को वर्ष 2018 तक बढ़ाया गया है।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों के सफल परिणाम सामने आ रहे है तथा प्रदेश में पर्यटकों की संख्या में निरतंर बढ़ौतरी हुई है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2016 के दौरान 1.71 करोड़ से भी ज्यादा पर्यटक प्रदेश में देश-विदेश से आए जबकि 2015 में यह आंकड़ा 1.60 करोड़ था। उन्होंने कहा कि वर्ष 2016 में राज्य में आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या 4.06 लाख थी जबकि वर्ष 2015 में यह संख्या 3.90 लाख रही।

एचपीटीडीसी के प्रबन्ध निदेशक दिनेश मल्होत्रा ने निगम की गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि क्यारीघाट पर्यटन परिसर में कनवेंशन हॉल के अतिरिक्त 35 कमरे, 2 सेमीनार हॉल तथा 136 वाहनों की पार्किंग की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि कनवेंशन हॉल में लगभग 650 लोगों के बैठने की क्षमता होगी।

सोलन जिला कांग्रेस समिति के अध्यक्ष राहुल ठाकुर, खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश चौहान, एचपीटीडीसी के उपाध्यक्ष हरीश जनारथा, एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष रमेश ठाकुर, हि.प्र. कांग्रेस सेवा दल के मुख्य आयोजक अनुराग शर्मा, एचपीटीडीसी निदेशक मण्डल के सदस्य सुरेन्द्र सेठी तथा अन्य गणमान्य लोग भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *