प्रचार और प्रसार में जितना खर्च हुआ, क्या उतना प्रदेश के 15 फीसदी बेरोजगारों को लाभ मिलेगा?: बाली

एच.आर.टी.सी व खाद्य आपूर्ति निगम के कर्मचारियों को बाली की सौगात

शिमला : एच.आर.टी.सी. के कर्मचारियों को निगम प्रबंधन ने 4 फीसदी डी.ए. जारी करने को मंजूरी दे दी है। यही नहीं, सिविल सप्लाई कार्पोरेशन के कर्मचारियों को भी 4 फीसदी डी.ए. और आई.आर. देने का निर्णय लिया है। परिवहन मंत्री जी.एस. बाली ने इसकी घोषणा की है। उन्होंने शिमला में पत्रकार वार्ता में कहा कि मंगलवार को परिवहन निगम और खाद्य आपूर्ति निगम की बी.ओ.डी. की बैठक थी जिसमें इन्हें मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि सिविल सप्लाई कार्पोरेशन के कर्मचारियों को दीवाली पर 7100 रुपए इंसैटिव देने का भी निर्णय लिया गया है। डी.ए. और आई.आर. से निगम के 800 कर्मचारियों को लाभ होगा। इसके अलावा निगम के 42 दिहाड़ीदारों को नियमित करने को भी मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि निगम ने फैसला किया है कि वह दीवाली पर क्वालिटी की मिठाइयों के साथ-साथ पटाखे भी बेचेगा। इसकी तैयारी करने के लिए निगम को आदेश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि परिवहन निगम के कर्मचारियों को पहली जनवरी से देय महंगाई भत्ते की 4 फीसदी की किस्त जारी कर दी है। इसके तहत सितम्बर तक का डी.ए. उनके जी.पी.एफ. में जाएगा। उन्होंने कहा कि निगम ने अपने पैंशनरों के 106 करोड़ रुपए के ड्यूज क्लीयर किए हैं। कर्मचारियों को 4 वर्ष में 650 करोड़ रुपए के लाभ दिए हैं। उन्होंने कहा कि निगम प्रबंधन को निर्देश दिए गए हैं कि जिसका जो बकाया बचा है वह क्लीयर करे। उन्होंने कहा कि निगम में एक रुपए फिक्स किराए की 55 रूटों पर बसें शुरू की गई हैं और वैट लीजिंग पर 40-50 डीलक्स बसें ली जा रही हैं जोकि साधारण किराए पर चलेंगी और लंबी दूरी के लिए होंगी। उन्होंने कहा कि निगम में आ रही 325 छोटी बसों को सभी डिपों में दिया जाएगा और किस डिपो को कितनी बसें मिलेगी, वह तय कर दिया है।

उन्होंने कहा कि निगम ने इलैक्ट्रिक टैक्सी सेवा शुरू कर दी है और इसकी शुरूआत कांगड़ा से हो चुकी है और जल्द ही शिमला और अन्य स्थानों पर भी यह सेवा शुरू होगी। उन्होंने कहा कि इस सेवा में 7 किलोमीटर तक 10 रुपए किराया होगा और 15 किलोमीटर तक 15 रुपए और 20 व इससे अधिक किलोमीटर पर 20 रुपए किराया होगा। यह टैक्सी सेवी 20 से 25 किलोमीटर के दायरे में चलेगी। उन्होंने कहा कि शिमला को ऐसी 7 टैक्सियां दी जाएंगी। वहीं निगम सोलन, धर्मशाला, मंडी, शिमला और डलहौजी से 14 सीटर सुपपर डीलक्स टैंपो ट्रैवलर भी चलाने जा रहा है। इनमें डीलक्स का किराया लिया जाएगा। इसके अलावा कई बस अड्डे भी तैयार हुए हैं और कुछ ही दिनों में वे चालू हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि राजीव थाली सफलता से चल रही है और रामपुर, नुरपूर, रोहड़ू, कुल्लू, केलंग, धर्मशाला और शिमला में इसे शुरू करने को टैंडर कर दिए हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *