अध्ययन परिणामों के आकलन के लिए ‘लर्निंग आउटकमज चार्ट’ सृजित

अध्ययन परिणामों के आकलन के लिए ‘लर्निंग आउटकमज चार्ट’ सृजित

शिमला: शिक्षा विभाग ने ‘सम्प्राप्ति सूची’ अथवा ‘लर्निंग आउटकमज चार्ट’ के नाम से पहली से आठवीं कक्षा के लिए अपेक्षित अध्ययन परिणामों की कक्षावार, विषयवार सूची तैयार की है। इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि एनसीईआरटी के द्वारा हाल ही में जारी ‘लर्निंग आउटकमज ऐट एलिमेंट्री स्टेज’ का प्रयोग करते हुए एक आकर्षक चार्ट के रूप में यह दस्तावेज जारी किया है।

उन्होंने कहा कि यह चार्ट सभी मुख्य विषयों के लिए अध्ययन कक्षों में प्रदर्शित किए जाएंगे तथा प्रत्येक विषय के लिए स्पष्ट अध्ययन उद्देश्यों परिभाषित करेंगे। उन्होंने कहा कि अध्ययन के परिणामों के ये मानकीकरण विद्यार्थी के अध्ययन का बेहतर ढंग से प्रबन्धन के लिए हितधारकों के लिए सहायक सिद्ध होंगे। उन्होंने कहा कि अपेक्षित अध्ययन मानकों का ज्ञान प्रत्येक विषय तथा कक्षा के लिए विद्यार्थियों के लिए निश्चित अध्ययन लक्ष्य प्रदान करेगा।

प्रवक्ता ने कहा कि इस दस्तावेज के माध्यम से राज्य सरकार की अध्ययन कक्षाओं में ‘अध्यायों’ को पढ़ाने की परम्परा को ‘अध्ययन के परिणामों’ में परिवर्तित करने की योजना है। उन्होंने कहा कि यह आदर्श विचार हिमाचल प्रदेश के विद्यार्थियों में ग्रेड क्षमता सुनिश्चित बनाने में मददगार साबित होगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *