मिज़ल रूबैला टीकाकरण के तहत चार लाख बच्चों का टीकाकरण

20 लाख बच्चों का होगा टिकाकरण, पोर्टमोर स्कूल से शुरू हुआ मिज़ल रूबैला टीकाकरण अभियान

  • चार से छह सप्ताह तक चलने वाले टीकाकरण अभियान में होंगे कुल 23 हजार 750 सत्र
  • सभी के सहयोग से इस अभियान को सफलतापूर्वक किया जाएगा पूर्ण  : पंकज राय
  • डॉ. बलदेव ने कार्यक्रम के सफल आयोजन में सभी के सहयोग के लिए किया आभार व्यक्त
पोर्टमोर स्कूल से शुरू हुआ मिज़ल रूबैला टीकाकरण अभियान

पोर्टमोर स्कूल से शुरू हुआ मिज़ल रूबैला टीकाकरण अभियान

शिमला : मिज़ल रूबैला टीकाकरण अभियान का शुभारंभ आज प्रधान सचिव स्वास्थ्य प्रबोध सक्सेना ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर में किया गया। सक्सेना ने बताया कि इस अभियान के तहत लगभग 20 लाख बच्चों को प्रदेश में मिज़ल रूबैला टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के लगभग 9000 स्वास्थ्य कार्यकर्ता इस अभियान की सफलता के लिए कार्य कर रहे हैं। आगामी चार से छह सप्ताह तक चलने वाले टीकाकरण अभियान में कुल 23 हजार 750 सत्र होंगे।

उन्होंने बताया कि आज प्रदेश के प्रत्येक जिला व ब्लॉक स्तर पर इस अभियान का शुभारंभ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 40 से 45 प्रतिशत बच्चे निजी स्कूलों में अध्ययनरत हैं, जो कि विभाग के लिए एक चुनौति है। उन्होंने कहा कि इस चुनौति से पार पाने के लिए शिक्षक व अभिभावक अपना सहयोग अवश्य सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि इस अभियान को सुचारू रूप से चलाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों और कार्यकर्ताओं को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

इस दौरान राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रबन्ध निदेशक पंकज राय ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूर्व में भी विभिन्न बीमारियों के प्रति युद्ध छेड़कर आमजन को स्वस्थ जीवन प्रदान कर बड़ी भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से इस अभियान को सफलतापूर्वक पूर्ण किया जाएगा।

इस अवसर पर स्कूल की छात्रा उपज्ञा चंदेल ने मिज़ल रूबैला टीकाकरण पर अपने विचार प्रस्तुत किए तथा एक अन्य छात्रा ने इस अभियान की सफलता के लिए व्यक्तिगत सहयोग प्रदान करने की शपथ भी दिलाई।

चार से छह सप्ताह तक चलने वाले टीकाकरण अभियान में होंगे कुल 23 हजार 750 सत्र

चार से छह सप्ताह तक चलने वाले टीकाकरण अभियान में होंगे कुल 23 हजार 750 सत्र

निदेशक, स्वास्थ्य विभाग डॉ. बलदेव ठाकुर ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर, लॉयन्स क्लब व सभी के सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. मंगला सूद ने कार्यक्रम का संचालन किया तथा टीकाकरण के संबंध में छात्राओं को आवश्यक जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर लॉयन्स क्लब के सदस्य सहायक निदेशक स्वास्थ्य डॉ. तनुजा, निदेशक डेंटल डॉ. अजय चैहान, प्रधानाचार्य पोर्टमोर स्कूल नीशा बलूनी के अतिरिक्त स्कूली छात्राएं उपस्थित थी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *