539 उचित मूल्य की दुकानों को पीओएस की मशीनें की आबंटित

539 उचित मूल्य की दुकानों को पीओएस की मशीनें की आबंटित

  • बैठक में उचित मूल्य की नई दुकानें खोलने पर विस्तृत चर्चा

शिमला : उपायुक्त शिमला रोहन चंद ठाकुर ने आज यहां बताया कि जिला में एक लाख 82 हजार 694 राशन कार्ड डिजिटलाईजड किए जा चुके हैं और 539 उचित मूल्य की दुकानों को पीओएस की मशीनें भी आबंटित कर दी गई है। वह आज यहां जिला स्तरीय सार्वजनिक वितरण प्रणाली एवं सतर्कता समिति की बैठक को संबोधित करते हुए बोल रहे थे। रोहन चंद ठाकुर ने बताया कि खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा जिला में अप्रैल, 2017 से जुलाई, 2017 तक 1688 निरीक्षण किए गए हैं तथा विभिन्न नियंत्रण आदेशों के अंतर्गत व्यापारियों पर विभागीय कार्यवाही करते हुए एक लाख 44 हजार 184 रुपये जुर्माना किया गया।

उपायुक्त ने बताया कि जिला शिमला में कार्यरत 24 गैस ऐजेंसियों के माध्यम से अप्रैल, 2017 से जुलाई 2017 तक 3,61,222 उपभोक्ताओं को 3,90,850 गैस सिलेंडरों की बिक्री की गई। इस अवधि के दौरान लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत उचित मूल्यों की दुकानों के माध्यम से विभाग द्वारा उपभोक्ताओं को 17 करोड़ 95 लाख 34 हजार 323 रुपये मूल्य की आवश्यक वस्तुएं प्रदान की गई। इस अवधि के दौरान उपभोक्ताओं को तीन लाख 83 हजार लीटर मिट्टी तेल वितरित किया गया।

पिछले चार माह के दौरान उचित मूल्य की दुकान स्तर पर गठित सतर्कता समितियों के माध्यम से 271 बैठकें आयोजित करवाई गई। जिला में वर्तमान में तीन आधार पंजीकरण केंद्र कार्य कर रहे हैं और आधार पंजीकरण हेतु ब्लाक स्तर पर स्थाई लोकमित्र केंद्र भी प्राधिकृत किया गया है। बैठक में उचित मूल्य की नई दुकानें खोलने पर विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त शिमला राकेश कुमार प्रजापति, जिला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति अधिकारी पुरूषोत्तम सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *