राम रहीम को मिली बलात्कार मामले में 10 साल की सजा

गुरमीत राम रहीम मामला: HC ने कहा- शांति के लिए ताकत के इस्तेमाल से परहेज नहीं करे पुलिस

चंडीगढ़ः आज दोपहर 2.30 बजे पंचकूला की स्पेशल सीबीआई कोर्ट बाबा राम रहीम पर लगे रेप आरोप पर फैसला सुनाएगी। इस फैसले को लेकर डेरा समर्थक धारा 144 लगे होने के बावजूद भारी संख्या में जुट गए हैं। तनाव की स्थिति देखते हुए पंजाब हरियाणा और चंडीगढ़ में अगले 72 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद करने का ऐलान किया गया है। इतना ही नहीं अगले 72 घंटे के लिए उत्तर रेलवे को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ की तरफ आने वाली ट्रेनों को रोकने के निर्देश दिए गए हैं और दोनों राज्यों में बस सर्विस को भी बंद करने का आदेश दिया गया है। फैसला आने से पहले पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार को सुरक्षा -शांति बनाए रखने के कड़े निर्देश दिए हैं।

  •   कोर्ट रुम पहुंचे गुरमीत राम रहीम, काले रंग की कार मेंं मौजूद हैं राम रहीम।
  • सीबीआई की कोर्ट से एक किलोमीटर की दूरी पर जब गुरमीत राम रहीम के काफिलों की गाड़ियों को सुरक्षा बल ने जांच के लिए रोका तो उनके समर्थकों ने बाधा डालने की कोशिश कर रहे है। एक गाड़ी है जिसे जांचने नहीं दिया जा रहा।
  • हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सीबीआई कोर्ट के फैसले से पहले कहा कि ”कोर्ट का जो भी फैसला होगा हम उसे लागू करेंगे। देशवासियों से, खासकर डेरा समर्थकों से अपील है कि वे शांति बनाए रखें। ”
  • गुरमीत राम रहीम पहुंचे पंचकूला, 2.30 बजे सीबीआई की स्पेशल कोर्ट फैसला सुनाएगी।
  • हाईकोर्ट ने कहा कि ”अगर कोई उपद्रव करता है तो पुलिस हथियार चलाने में संकोच ना करे। अगर कोई नेता दखल देता है तो इस पर तुरंत केस हो, हर पल पुलिस और प्रसाशन मुस्तैद रहे और हर हरकत की वीडियोग्राफी होनी चाहिए।”
  • हाई कोर्ट  ने सुरक्षा व्यवस्था पर हुई सुनवाई में हरियाणा सरकार को कड़े निर्देश दिए हैं और कहा है कि फैसला आने के बाद हालात पर काबू रखे सरकार।
  • पंचकूला में हैलिकॉप्टर के जरिए की जारी है निगरानी, आज दोपहर 2.30 बजे राम रहीम पर आएगा फैसला और हालात को देखते हुए पंजाब-हरियाणा में हाई अलर्ट जारी है।
  • दोपहर एक बजे तक गुरमीत राम रहीम का काफिला पंचकूला पहुंच जाएगा।
  • गुरमीत राम रहीम के साथ 800 गाड़ियों वाला बड़ा काफिला भी है। कल ही उन्होंने कोर्ट में उपस्थित होने की जानकारी दी थी।
  • पंचकूला से सिरसा 250 किलोमीटर दूर है, गुरमीत राम रहीम कोर्ट के लिए सिरसा से निकल चुके हैं।
  • आज सुबह 11.30 बजे हाईकोर्ट में होगी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सुनवाई।
  • हरियाणा पुलिस ने बीती रात डेरा समर्थकों को हटाने की कोशिश की लेकिन डेरा समर्थक हटने को तैयार नहीं हुए।
  • राम रहीम ने समर्थकों से की शांति बनाए रखने की अपील

इस बिगड़े हालात में खुद गुरमीत राम रहीम ने अपने समर्थकों से शांति बनाए रखने और अपने घर वापस लौटने की अपील की है। फेसबुक पोस्ट के जरिए डेरा प्रमुख ने ये अपील की है। राम रहीम नें लिखा कि ‘’हमने सदा कानून का सम्मान किया है। हालांकि हमारी पीठ में दर्द है. लेकिन फिर भी क़ानून का पालन करते हुए हम कोर्ट जरूर जाएंगे। हमें भगवान पर दृढ़ यक़ीन है। सभी शान्ति बनाए रखें।’’

  • पुलिस की अपील मानने को तैयार नहीं डेरा समर्थक

धारा 144 लागू होने के बावजूद पंचकूला में हजारों डेरा समर्थकों से जमा होने से नाराज़ पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने कल हरियाणा पुलिस के डीजीपी को सस्पेंड करने की धमकी तक दे दी थी। इसके बाद हरियाणा पुलिस बीती रात कुछ हरकत में आई और लाउडस्पीकर लेकर डेरा समर्थकों से वापस जाने की अपील करती रही लेकिन डेरा समर्थक पुलिस का अनुरोध मानने को तैयार नहीं हुए।

  • 15 हजार से ज्यादा अद्धसैनिक बलों की तैनाती

इस दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पंजाब और हरियाणा में 15 हजार से ज्यादा अद्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। यह जानकारी आज केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने दी। उन्होंने बताया कि अर्धसैनिक बलों की 150 से ज्यादा कंपनियों को इन दोनों राज्यों में पुलिस बल की मदद करने के लिए तैनात किया गया है। एक अर्धसैनिक कंपनी में 100 से ज्यादा सैनिक हैं।

  • क्या है पूरा मामला ?

साल 2002 में बाबा गुरमीत राम रहीम पर साध्वियों के यौन शोषण के आरोप लगे थे। इसके बाद इसकी जांच हाईकोर्ट ने सीबीआई को सौंप दी थी। एक साध्वी ने राम रहीम पर यौन शौषण का आरोप लगाते हुए एक पत्र मीडिया, पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, पीएम के नाम जारी किया था। इसके बाद हाई कोर्ट ने 24 सितंबर 2002 को सीबीआई को इस मामले की जांच का जिम्मा सौंपा था।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *