एसजेवीएन कोरपोरेट कार्यालय में स्वच्छता पखवाड़े संबंधी कार्यक्रम आयोजित

एसजेवीएन कोरपोरेट कार्यालय में स्वच्छता पखवाड़े संबंधी कार्यक्रम आयोजित

  • एसजेवीएन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने ली स्वच्छता शपथ
  • एसजेवीएन स्वच्छता अभियान को अधिकारियों एवं कर्मचारियों की दिनचर्या का बनाएगा हिस्सा
  • अभियान के तहत एसजेवीएन दो गांवों को वर्ष 2018-19 तक मॉडल गांव के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध
एसजेवीएन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने ली स्वच्छता शपथ

एसजेवीएन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने ली स्वच्छता शपथ

शिमला : विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार एसजेवीएन 1 जुलाई से 15 जुलाई तक अपने कोरपोरेट कार्यालय सहित सभी कार्यालयों एवं परियोजनाओं में स्वच्छता पखवाड़े संबंधी कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। इन कार्यक्रमों की श्रृंखला में एसजेवीएन के कोरपोरेट कार्यालय सहित सभी कार्यालयों एवं परियोजनाओं में कार्यरत सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने आज स्वच्छता शपथ ली। निगम के नई दिल्ली स्थित समन्वय कार्यालय में अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक आर.एन. मिश्र ने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलाई जबकि शनान, शिमला में स्थित निगम के कोरपोरेट कार्यालय में मुख्य महाप्रबंधक ए.के. मुखर्जी ने उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को यह शपथ दिलाई।

इस अवसर पर अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक आर.एन. मिश्र ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया यह अभियान अब केवल किसी दिन विशेष या पखवाड़े तक सीमित नहीं रहेगा अब एसजेवीएन इस अभियान को अपने अधिकारियों एवं कर्मचारियों की दिनचर्या का एक हिस्सा बनाएगा। उन्होंने बताया कि एसजेवीएन में कार्यरत लगभग 1700 अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने शपथ ली है कि वे प्रति वर्ष 100 घंटे अपने आस-पास अथवा  जहां भी संभव हो की सफाई के लिए समर्पित करेंगे इस तरह प्रति वर्ष टीम एसजेवीएन के सदस्य लगभग एक लाख सतर हजार घंटे स्वच्छता के इस पुण्य कार्य में लगाएंगे।

मिश्र बताया कि एसजेवीएन इस अभियान के तहत अपनी परियोजना प्रभावित क्षेत्र के दो गांवों को वर्ष 2018 -19 तक मॉडल गांव के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। गांवों को खुला शौच से मुक्त करने के उद्देश्य से परियोजना प्रभावित क्षेत्र के तीन गांवों को सीवरेज़ ट्रीटमेंट प्लांट से भी जोड़ने की योजना है, इस संबंध में निर्माण कार्य इसी पखवाड़े के दौरान शुरू किया जाएगा।

उन्होंने यह भी बताया कि इस अभियान के अंतर्गत कार्यालय एवं परियोजना परिसरों के साथ-साथ आसपास के इलाकों में सफाई अभियान आयोजित किए जाएंगे। इन सफाई अभियानों के साथ-साथ निकट भविष्य में राष्ट्रीय राजमार्ग-22 पर सुलभ इंटरनेशनल के सहयोग से 6 शौचालयों का निर्माण प्रस्तावित है। इसके अतिरिक्त शनान स्थित राजकीय विद्यालय में भी शौचालय का निर्माण करवाया जाएगा। इसमें से तीन शौचालयों का निर्माण कार्य  इसी पखवाड़े के दौरान शुरू किया जा रहा है।

इस संदर्भ में विदित रहे कि एसजेवीएन द्वारा लगभग 23 करोड़ रूपय की लागत से अपने परियोजना क्षेत्रों के विद्यालयों में स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत 2421 शौचालयों का निर्माण करवाया गया था। एसजेवीएन इन शौचालयों के रख-रखाव के लिए भी प्रतिबद्ध है तथा इसके लिए भी प्रावधान किया जा रहा है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *