उद्योग कर्मियों को पांच फीसद डीए

 शिमला: राज्य औद्योगिक विकास निगम के कर्मचारियों को पांच फीसद महंगाई भत्ते का तोहफा मिला है। जबकि सामान्य उद्योग निगम के कर्मचारियों को भी तीन फीसद महंगाई भत्ता पहली जुलाई 2016 से देने की स्वीकृति प्रदान की गई है। निदेशक मंडल की बैठकों में इस निर्णय को मंजूरी प्रदान की गई।

उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री की अध्यक्षता में उद्योग विभाग के दो निगमों और एक बोर्ड की निदेशक मंडल की बैठक में इन फैसलों को मंजूरी प्रदान की गई। सामान्य उद्योग निगम के पेंशनभोगियों को पांच फीसद महंगाई भत्ते की किश्त देने का भी फैसला लिया गया। बैठक में बताया गया कि ऊना के पंडोगा औद्योगिक क्षेत्र तथा कांगड़ा के कंदरौड़ी में उद्यमियों को बेचने केलिए प्लाट इस वर्ष अगस्त के पहले सप्ताह तक तैयार हो जाएंगे। पंडोगा में कॉमन फेसिलिटी सेंटर (आम सुविधा केंद्र) तथा पलकवाह में स्किल डेवलपमेंट सेंटर (कौशल विकास केंद्र) का कार्य अगले माह तक पूरा कर लिया जाएगा।

केंद्र सरकार की देरी के कारण कई परियोजनाएं लटकी हुई हैं जिसमें बद्दी ट्रेड सेंटर, बद्दी में टूल रूम में भी केंद्र सरकार द्वारा देरी की जा रही है। राज्य सरकार ने टूल रूम स्थापित करने के लिए आवश्यक भूमि प्रदान कर दी है। हिमाचल प्रदेश सामान्य उद्योग निगम के निदेशक मंडल की बैठक में बताया गया कि सामान्य उद्योग निगम ने गत वित्तीय वर्ष के दौरान देसी शराब के बॉटलिंग प्लांट, फर्नीचर की बिक्री, रेशम उत्पादन तथा खदान जैसी विभिन्न गतिविधियों से 7.76 करोड़ रुपये का लाभ अर्जित किया है।

निगम ने गत वित्तीय वर्ष के दौरान 6770.71 लाख रुपये की बिक्री को दर्ज किया है तथा इस वर्ष अभी तक 4625.28 लाख रुपये की बिक्री दर्ज की गई है। प्रदेश खादी एवं ग्रामीण उद्योग बोर्ड ने वित्तीय वर्ष 2016-17 के दौरान 19 करोड़ रुपये का लाभ अर्जित किया है। प्रधानमंत्री रोजगार सृजनता योजना के अंतर्गत प्रदेश में 425.50 लाख के निवेश से 51 इकाइयां स्थापित की गई हैं। यह इकाइयां प्रदेश में 306 लोगों को रोजगार प्रदान कर रही हैं। खादी एवं ग्राम उद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश चौहान, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जोगिंद्र सांजटा, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग एजेवी प्रसाद, उद्योग विभाग के निदेशक राजेश शर्मा सहित बोर्ड के अन्य गैर अधिकारी निदेशक तथा वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7  +    =  10