हिमाचल: राज्य सभा सीट के लिए मतगणना 26 मार्च को

फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण एक जुलाई से

शिमला: सामान्य विधानसभा निर्वाचन-2017 के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रदेश के समस्त 68 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की लोक सभा और विधान सभा निर्वाचनों के लिए फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रथम जुलाई से 28 जुलाई तक विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण करवाया जा रहा है।

निर्वाचन विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण प्रथम जनवरी 2017 की अहर्ता तिथि के आधार पर किया जाएगा।

कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन दिनांक 1 जुलाई, 2017 को सम्बन्धित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के सभी मतदान  केन्दों्र/सम्बन्धित निवार्चक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों (एडीएम/एसडीएम/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों (तहसीलदार/नायब तहसीलदार) के कार्यालयों में किया जाएगा, प्रारूप मतदाता सूचियों से सम्बन्धित दावे तथा आपत्तियां प्रथम जुलाई, 2017 से 28 जुलाई, 2017 तक दर्ज की जाएंगी। जिन पर 11 अगस्त, 2017 तक निर्णय लिया जाएगा तथा मतदाता सूचियां 15 सितम्बर, 2017 को प्रकाशित की जाएंगी।

मतदाता सुचियों को पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से ग्राम सभाओं की विशेष सभाएं 9 जुलाई, 2017 तथा 23 जुलाई, 2017 को आयोजित की जाएंगी, जिनमें मतदाता के नाम पढ़े जाएंगे तथा इससे सम्बन्धित दावे व आपत्तियां दर्ज की जाएंगी। इसी तरह शहरी क्षेत्रों में भी वार्ड/मोहल्ला स्तर पर विशेष सभाएं आयोजित की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि 8 जुलाई तथा 16 जुलाई, 2017 को प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में विशेष अभियान आरम्भ होगा, जिसमें कोई भी पात्र मतदाता अपना या अपने परिवार के सदस्यों के नाम का सत्यापन करने सहित उनके नाम दर्ज करवा सकेंगा।

उन्होंने कहा कि नागरिक वर्तमान मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने सम्बन्धी टोल फ्री नम्बर 1950 पर दूरभाष के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

21  −    =  11