रविवार रहा वर्ष का सबसे गर्म दिन, 6 से 9 जून तक बारिश की आशंका

गर्मी से राहत के लिए करें ये उपाय

  • गर्मी से राहत चाहिए तो करें ये उपाय

    गर्मी से राहत चाहिए तो करें ये उपाय

    पानी पीएं : दिनभर में कम से कम 2 गिलास पानी पीएं। बाहर निकलते हुए साथ में पानी की बोतल रखें। इसके अलावा नारियल पानी, फ्रूट जूस पीएं। सब्जियां और सलाद खाएं।

  • सन प्रोटेक्शन- तेज गर्मी होने पर 30 एसपरएफ का इस्तेमाल करें। इससे आप यूवीए और यूवीबी रेज से अपनी स्किन को बचा पाएंगे। घर से निकलने से 15-20 मिनट पहले ही सन प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करें। इसके अलावा सन ग्लोसेज, छतरी और दुपट्टा साथ में रखें। इससे आप धूप से खुद को बचा पाएंगे।
  • ताजे खाएं फल और सब्जियां : ताजे फल और सब्जियां खाएं। बहुत देर के कटे फल ना खाएं। बांसी खाना एवॉइड करें। इससे बॉडी में हीट कम होगी। हार्ड फूड के बजाय सलाद, फ्रूट्स और सब्जियों का ही सेवन अधिक करें। ऐसी सब्जियों का सेवन अधिक करें जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो। ट्रैवल के टाइम पर कुछ फ्रूट्स साथ में रखें।
  • एल्कोहल से बचें: वीकेंड पर एल्कोहल और सोडा ड्रिंक्स लेने से बचें। इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है. ठंडे एनर्जी ड्रिंक्स, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स और सोडा ड्रिंक्स ना लें।
  • खुद को ठंडा रखें: ब्लड फ्लो बढ़ाने के लिए दिनभर में कम से कम दो बार नहाएं। इससे स्किन रैशेज भी नहीं होंगे और आप तरोताजा भी महसूस करेंगे।
  • हल्के कपड़े पहनें:  हल्के कलर के कपड़े पहनें। दरअसल, काले, नीले कपड़े हीट जल्दी एब्जॉर्व करते हैं तो ऐसे कपड़े तेज धूप में पहनना एवॉइड करें। ढीले-ढाले कपड़े पहनें. सिथेंटिक फैबरिक ना पहनें. ऐसे कपड़े पहने जिससे हवा बॉडी में अंदर-बहार जा सके।
  • इस समय बाहर ना निकलें : हॉटेस्ट ऑवर्स में घर से बाहर निकलने से बचें। 12 से 3 के बीच घर या ऑफिस के अंदर ही रहें।
  • सर्तक रहें: अगर आपको सिरदर्द, मितली, चक्कर, वॉमेटिंग या इस तरह की कोई हेल्थ इश्यू हो रहे हैं तो खुद को हाइड्रेट करें। हो सकता है ये हीट स्‍ट्रोक हो। तुरंत ठंडी जगह पर जाएं। ठंडा पानी पीएं। कोई भी दवा खुद से ना लें बल्कि डॉक्टर से संपर्क करके दवा लें।

ध्यान दें : आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *