प्रधानमंत्री ने की जुब्बड़हट्टी से शुरू 'उड़ान', 2500 में होगी हवाई यात्रा

प्रधानमंत्री ने की जुब्बड़हट्टी से शुरू ‘उड़ान’, 2500 में होगी हवाई यात्रा

  • अब चप्पल पहनने वाले लोग भी कर सकेंगे हवाई यात्रा : प्रधानमंत्री मोदी
  • उड़ान स्कीम से हिमाचल प्रदेश में टूरिज्म को भी मिलेगा बढ़ावा
  • हिमाचल की भूमि का युवा देश में ला सकता है नया बदलाव

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज क्षेत्रीय हवाई सम्पर्क योजना उड़ान की शुरूआत राजधानी शिमला में की। प्रधानमंत्री ने शिमला में बहुप्रतीक्षित ‘उड़ान स्कीम (UDAN Scheme)’ के तहत शिमला-दिल्ली मार्ग पर पहली उड़ान को हरी झंडी दिखाई। यह योजना पूरी तरह से क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना (आरसीएस) पर केंद्रित है और वैश्विक रूप से अपनी तरह की पहली योजना है। पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि अब हवाई चप्पल वाले भी हवाई जहाज में होंगे। उन्होंने कहा कि उड़ान स्कीम से हिमाचल प्रदेश में टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा। इस अवसर पर शिमला में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हिमाचल की भूमि का युवा देश में नया बदलाव ला सकता है। मोदी ने कहा कि अगर युवाओं को अवसर मिलेगा तो वे देश की तस्वीर और तकदीर दोनों बदल देंगे।

देश का गरीब हवाई चप्पल पहनता है, मैं चाहता था कि हवाई चप्पल वाला व्यक्ति हवाई जहाज में बैठे। आज वो बात सच हो रही है। उड़ान योजना के तहत का किराया 2500 रुपए प्रति सीट प्रति घंटे सीमित किया जाएगा। मोदी उडान (उड़े देश का आम नागरिक) योजना शुरू करने के लिए शिमला से दिल्ली के बीच एक उड़ान सेवा शुरू करेंगे। इस योजना का उद्देश्य क्षेत्रीय सम्पर्क को बढ़ावा देना है। साथ-साथ कडप्पा-हैदराबाद और नांदेड-हैदराबाद मार्गों पर भी उड़ानें शुरू की जाएंगी।

उड़ान योजना 15 जून 2016 को जारी राष्ट्रीय नागरिक उडडयन नीति (एनसीएपी) की एक प्रमुख घटक है। पीएमओ ने कहा, ‘करीब 500 किलोमीटर के लिए एक ‘फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट’विमान से एक घंटे की यात्रा या किसी हेलीकाप्टर से आधे घंटी की यात्रा का हवाई किराया 2500 रुपये रहेगा।’ शिमला में प्रधानमंत्री ने ऐतिहासिक रिज मैदान में एक रैली को भी संबोधित किया।

सस्ती उड़ानों का शुभारंभ करने के बाद प्रधानमंत्री ने हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज बिलासपुर का शिलान्यास किया।  इस दौरान सीएम वीरभद्र सिंह, राज्यपाल आचार्य देवव्रत, नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार धूमल व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा भी मौजूद रहे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *