ई-नैम के लिए सोलन को प्रधानमंत्री पुरस्कार

ई-नैम के लिए सोलन को प्रधानमंत्री पुरस्कार

शिमला: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज नई दिल्ली में आयोजित 11वें नागरिक सेवा दिवस के दौरान सोलन जिले को ई-नैम (राष्ट्रीय कृषि मंडी) के श्रेष्ठ कार्यान्वयन के लिए उत्कृट लोक प्रशासन में प्रधानमंत्री पुरस्कार से सम्मानित किया। सोलन के उपायुक्त राकेश कंवर तथा सोलन ई-मण्डी के सचिव प्रकाश कश्यप ने यह पुरस्कार प्राप्त किया।

प्रशासनिक सुधार विभाग की सचिव डा. पूर्णिमा चौहान ने कहा कि कृषि क्षेत्र में ‘उत्कृष्ट लोक प्रशासन-2017’ के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार के अन्तर्गत कृषि क्षेत्र में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना तथा ई-राष्ट्रीय कृषि मण्डी सहित तीन कार्यक्रमों का चयन किया गया था। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने पुरस्कार विजेताओं का चयन अगस्त, 2016 के उपरान्त जमीनी स्तर पर प्रदर्शन की वास्तविकताओं की जांच के आधार पर किया है, जिसमें हिमाचल प्रदेश के सभी जिले 6 प्रमुख कार्यक्रमों में अन्य पहाड़ी राज्यों के साथ प्रतिस्पर्धा में थे तथा ई-नैम वर्ग में प्रदेश को अत्याधिक प्रवृष्टियां प्राप्त हुई।

डा. चौहान ने कहा कि प्रदेश के हमीरपुर जिला ने गत वर्ष मृदा स्वास्थ्य कार्ड के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार प्राप्त किया था, जो प्रदेश का कृषि क्षेत्र की ओर विशेष ध्यान देने को प्रदर्शित करता है। उन्होंने कहा कि सोलन जिले में कार्यरत ई-कृषि मण्डियों से उत्पादों के व्यापार में पारदर्शिता आने के साथ-साथ किसानों को उचित दाम सुनिश्चित होंगे। उन्होंने कहा कि विपणन प्रक्रिया कैशलैस होगी तथा उत्पादकों को मौके पर भुगतान किया जाएगा।

एपीएमसी सोलन द्वारा संचालित फल एवं सब्जी विपणन मण्डी किसानों एवं बागवानों को सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवा रही हैं। सोलन के अतिरिक्त ये मण्डी जिले के 11 और स्थानों में विपणन सुविधाएं प्रदान करवा रही है। एपीएमसी सोलन ने इस मण्डी में अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करने पर 6.5 करोड़ रुपये की राशि व्यय की हैं। सोलन के अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी संदीप नेगी ने कहा कि ई-नैम किसानों तथा फल उत्पादकों के लिए बहुत लाभकारी है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन सोलन नेे एपीएमसी के सहयोग से इस कार्यक्रम को सोलन, शिमला तथा सिरमौर जिलों में लोकप्रिय बनाने के लिए जमीनी स्तर पर कार्य किया। उन्होंने कहा कि सोलन जिला प्रशासन निकट भविष्य में किसानों एवं बागवानों को सोशल मीडिया तथा एसएमएस के माध्यम से मौसम, बाजार भाव तथा फसल चक्र संबंधी जानकारी भी उपलब्ध करवाएगा। 11वां नागरिक सेवा दिवस आज राज्य के सभी जिलों में आयोजित किया गया। राज्य स्तरीय समारोह शिमला के हिप्पा में आयोजित किया गया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *