ईबीएसबी योजना के अन्तर्गत समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

ईबीएसबी योजना के अन्तर्गत समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

शिमला: मुख्य सचिव वी.सी. फारका ने आज यहां कहा कि ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ (ईबीएसबी) योजना के अन्तर्गत पर्यटन व सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए हिमाचल प्रदेश पर्यटन निगम व पर्यटन निगम केरल के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। राष्ट्रीय एकता मॉडयूल को शामिल कर स्कूलों व उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए सामायिक पाठ्यक्रम और कार्यक्रमों के लिए कलेण्डर तैयार किया जाएगा।

ईबीएसबी के महत्व को बताते हुए फारका ने कहा कि विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को जोड़ कर क्षेत्र की संस्कृति, पर्यटन, भाषा, शिक्षा, व्यापार आदि का आदान-प्रदान किया जाएगा और नागरिक अधिक राज्यों की सांस्कृतिक विविधता से परिचित हो सकेंगे।

उन्होंने कहा कि विभिन्न राज्यों की सांस्कृतिक परम्पराओं के ज्ञान से आपसी ताल-मेल को बढ़ावा मिलेगा और राज्य में आपसी सद्भाव बढ़ने से देश की एकता व अखण्डता सुदृढ़ होगी।

मुख्य सचिव आज यहां ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ से सम्बन्धित तीसरी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। यह बैठक हिमाचल प्रदेश व केरल के बीच आयोजित होने वाली गतिविधियों को अंतिम रूप देने के लिए आयोजित की गई।

‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ का मुख्य आकर्षण विद्यार्थियों का सहयोगी राज्य केरल के साथ आदान-प्रदान, महाविद्यालयों तथा उच्च पाठशालाओं के विभिन्न प्रतिस्पर्धा कार्यक्रमों के लिए अध्यापकों का आदान-प्रदान है। केरल में हिमाचल मेला आयोजित किया जाएगा, जबकि हिमाचल प्रदेश में भी केरल मेले का आयोजन किया जाएगा, जिसमें प्रदेश की उपलब्धियों के अतिरिक्त हस्तशिल्प हथकरघा, समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर, आयुर्वेद व नेचरोपैथी की विभिन्न क्रियाओं को सांझा किया जाएगा।

प्रधान सचिव शिक्षा आर.डी. धीमान, निदेशक पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन दिनेश मल्होत्रा, राज्य परियोजना निदेशक घनश्याम चंद, निदेशक भाषा एवं संस्कृति शशि ठाकुर व अन्य वरिष्ठ अधिकारी बैठक में भी उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *