जुब्बल-कोटखाई में चार वर्षों में 7 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले गएः रोहित

जुब्बल-कोटखाई में चार वर्षों में 7 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले गएः रोहित

शिमला: मुख्य संसदीय सचिव रोहित ठाकुर ने आज जुब्बल-कोटखाई क्षेत्र की ग्राम पंचायत बखौल में नवयुवक मंडल पाल (शिलागांव) द्वारा युवा सेवा एवं खेल विभाग के सहयोग से आयोजित तीन दिवसीय युवा नेतृत्व शिविर के समापन समारोह की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जुब्बल कोटखाई क्षेत्र में प्रदेश सरकार के वर्तमान कार्यकाल के दौरान 7 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले गए हैं। यह प्रयास किया जा रहा है कि लोगों को उनके घरद्वार के समीप गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएं।

रोहित ठाकुर ने कहा कि ग्राम पंचायत बखौल में कोटी-बनोगड़ा-बखौल सड़क, गंगानगर-धड़ैली-बखौली सड़क तथा चकूना-कनलोग सड़क का निर्माण किया गया है तथा इन्हें बस परिवहन के लिए पास भी किया गया है। उन्होंने कहा कि जुब्बल-कोटखाई क्षेत्र में पिछले चार वर्षों के दौरान सिंचाई एवं उठाऊ पेयजल योजनाओं के लिए 2500 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं। लोगों को निर्वाध विद्युत आपूर्ति के लिए 100 ट्रांसफार्मर स्थापित किए गए हैं। विधायक प्राथमिकता के तहत नाबार्ड एवं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधीन 51 मुख्य परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई है, जिस पर 207 करोड़ रुपये की राशि व्यय की जा रही है।

रोहित ठाकुर ने कहा कि युवा किसी भी समाज और राष्ट्र के निर्माण सबसे अहम भूमिका अदा करते हैं। युवाओं को अपनी शिक्षा के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी बढ़चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए, ताकि उनमें नेतृत्व क्षमता का विकास हो और वह अपने जीवन के लक्ष्य को हासिल कर सके। इस प्रशिक्षण शिविर के आयोजन के लिए रोहित ठाकुर ने अपनी ऐच्छिक निधि से 20 हजार रुपये देने की घोषणा की।

 

शिविर में स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञों ने लोगों को विभिन्न विषयों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की तथा बैंकिग से जुड़े विशेषज्ञों ने कैशलैस ट्रांजेक्शन व कौशल विकास के बारे में लोगों को जागरूक किया। शिविर में बागवानी विशेषज्ञों ने लोगों को स्प्रे, खाद तथा सेब की विभिन्न प्रजातियों के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *