राज्यपाल ने किया एनसीसी कैडेटों को सम्मानित

राज्यपाल ने किया एनसीसी कैडेटों को सम्मानित

शिमला: राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने इस वर्ष नई दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस शिविर में हिमाचल प्रदेश से भाग लेने वाले 25 कैडेटों को सम्मानित किया। ग्रुप कमांडर, एनसीसी मुख्यालय शिमला ब्रिगेडियर श्री ललित जोशी ने आज इन एनसीसी कैडेटों तथा अन्य अधिकारियों के साथ राजभवन शिमला में राज्यपाल से भेंट की।

इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि एनसीसी देश का प्रधान युवा संगठन है तथा इसका राष्ट्र निर्माण में उच्चतम योगदान है। यह युवाओं की ऊर्जा को व्यापक गतिविधियों के माध्यम से सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए सृजनात्मक शक्ति में ढालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक परिवार से कम से कम एक युवा भारतीय सेना में अपनी सेवाएं दे रहा है तथा हमें अपने सैनिकों पर गर्व है कि उन्होंने उदाहरण प्रस्तुत करते हुए प्रदेश के लिए अनेक मेडल जीते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवा कठिन परिस्थितियों में रहने के कारण पहाड़ी क्षेत्रों में सेवाएं देने में अधिक सक्षम हैं। उन्होंने पंजाब की तर्ज पर राज्य में एनडीए अकादमी खोलने की कैडेटों की मांग का पूर्ण रूप से समर्थन किया।

राज्यपाल ने एनसीसी प्राधिकरण को आश्वस्त करते हुए कहा कि बिलासपुर जिला में एनसीसी अकादमी के लिए आवश्यक निवास संबंधित प्रस्ताव को सरकार के समक्ष उठाया जाएगा। उन्होंने एनसीसी द्वारा आयोजित की जाने वाली गतिविधियों के लिए अपना सहयोग देने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि वह एनसीसी गतिविधियों को विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य करने के पक्ष में है, क्योंकि इससे विद्यार्थियों में आत्मविश्वास तथा नेतृत्व के गुण संचारित होते हैं।

राज्यपाल ने कहा कि एनसीसी कैडेटों को राष्ट्र निर्माण गतिविधियों तथा स्वच्छता अभियानों में बढ़-चढ़ कर भाग लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि कैडेटों को युवाओं को नशों के दुष्प्रभावों के बारे जागरूकता पैदा करनी चाहिए तथा एक नशामुक्त समाज की संरचना में योगदान देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि यह प्रदेश के लिए विलक्षण सम्मान का अवसर है कि लगातार दूसरी बार पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश तथा चण्डीगढ़ (पीएचएचपी एंड सी) टुकड़ियों का नेतृत्व हिमाचल प्रदेश के एक ऑफिसर ने किया और कठिन परिश्रम तथा प्रशिक्षण के फलस्वरूप (पीएचएचपी एंड सी) निदेशालय ने समग्र प्रतियोगिता प्रधानमंत्री ट्रॉफी एंड बैनर को लगातार तीसरी बार जीता।

ग्रुप कमांडर, एनसीसी मुख्यालय, ब्रिगेडियर ललित जोशी ने बताया कि प्रदेश से 25 कैडेट ने शिविर में भाग लिया, जिनमें 14 लड़कें तथा 11 लड़कियां शामिल थीं। इसके अलावा, ऑफिसर पूजा देवी ने लड़कियों के ड्रिल दल का दल कमांडर के रूप में नेतृत्व किया। उन्हें राजपथ पर परेड के लिए चुना गया और प्लेटून कमांडर बनाया गया तथा ऑल राउंड प्रदर्शन के लिए डीजी एनसीसी कमंडेशन कार्ड से सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा कि राजपथ पर परेड में निदेशालय लड़कों के ड्रिल दल का नेतृत्व विनीत रोल्टा ने किया। इसके अतिरिक्त, 11 कैडेटों ने राजपथ पर परेड में भाग लिया तथा शेष 13 कैडेटों ने प्रधानमंत्री रैली की परेड में भाग लिया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *