राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण ने की बर्फ से प्रभावित जिलों को चेतावनी जारी...

राज्य की 410 सड़कें खोली गईं, अगले चार दिनों में सभी सड़क मार्ग होंगे बहाल

  • 728 जलापूर्ति योजनाएं प्रभावित, 553 बहाल

 शिमला: मुख्य सचिव वी.सी. फारका ने भारी बर्फबारी के कारण राज्य की विभिन्न भागों में प्रभावित सड़कों, जलापूर्ति तथा बिजली की बहाली की प्रगति पर इन विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

उन्होंने कहा कि राज्य में बर्फबारी तथा वर्षा से कुल 607 सड़कें प्रभावित हुई थीं, जिनमें से 410 सड़कों को यातायात के लिए खोल दिया गया है। इनमें राष्ट्रीय उच्च मार्ग, राज्य उच्च मार्ग, मुख्य जिला सड़कें तथा ग्रामीण सड़कें शामिल हैं। लूहरी-ओट वाया जलोड़ी पास मार्ग अभी बहाल होने को है। राज्य की अन्य सभी अवरूद्ध सड़कों को अगले तीन-चार दिनों में यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। चम्बा के चार तथा लाहौल स्पीति जिले की सभी हवाई पट्टियों को क्रियाशील बनाया गया है।

मुख्य सचिव ने कहा कि सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग की 728 योजनाओं को नुकसान पहुंचा, जिनमें से 553 योजनाओं को बहाल कर दिय गया है और शेष 175 योजनाओं को अगले दो या तीन दिनों के भीतर बहाल कर दिया जाएगा। इन योजनाओं में शहरी जलापूर्ति, ग्रामीण जलापूर्ति, सिंचाई, मलनिकासी तथा बाढ़ संरक्षण कार्य शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि शिमला शहर में 70 प्रतिशत तक विद्युत आपूर्ति बहाल कर ली गई है और शीघ्र ही शत प्रतिशत विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित बना दी जाएगी। गिरि जलापूर्ति योजना के लिए विद्युत आपूर्ति बहाल की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि शहर के सभी अस्पतालों, ऐतिहासिक रिज सहित मुख्य पर्यटक स्थलों, जन सेवा से जुड़े भवनों में पहले ही प्राथमिकता के आधार पर विद्युत आपूर्ति पहले ही बहाल की जा चुकी है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *