नालदेहरा बनेगा अंतर्राष्ट्रीय गोल्फ गंतव्य, मौजूदा सुविधाओं में अंतर्राष्ट्रीय मापदंडों के अनुरूप किया जाएगा सुधार

नालदेहरा बनेगा अंतर्राष्ट्रीय गोल्फ गंतव्य, मौजूदा सुविधाओं में अंतर्राष्ट्रीय मापदंडों के अनुरूप किया जाएगा सुधार

शिमला: शिमला शहर के समीप प्रसिद्ध पर्यटक स्थल नालदेहरा शीघ्र ही अंतर्राष्ट्रीय गोल्फ गंतव्य के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार ने ईको-पर्यटन पार्क तथा इस क्षेत्र की मौजूदा सम्पत्तियों के स्तरोन्नयन के लिए एक महत्वकांक्षी परियोजना तैयार की है।

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने यह बात आज नालदेहरा में 10.63 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले ईको-पर्यटन पार्क की आधारशिला रखने के उपरांत कही। इस परियोजना का कार्यान्वयन एशियन विकास बैंक की वित्तीय सहायता के अंतर्गत प्रदेश पर्यटन विभाग तथा पर्यटन विकास निगम द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गोल्फ कोर्स समूचे उत्तर भारत में एक अलग तरह का होगा और इसमें आगंतुकों के लिए गोल्फ की बारीकियां सीखने के लिए प्रशिक्षण की सुविधा भी होगी। मौजूदा सुविधाओं में अंतर्राष्ट्रीय मापदंडों के अनुरूप सुधार किया जाएगा, जो क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने में मददगार होगीं।

इस अवसर पर विधायक अनिरूद्ध सिंह, हि.प्र. पर्यटन विकास निगम के उपाध्यक्ष हरीश जनारथा, पर्यटन विकास आयुक्त मोहन चैहान तथा हि.प्र. पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक दिनेश मल्होत्रा शिमला ज़िला परिषद की अध्यक्ष धर्मिला हरनोट, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष किरण धांटा, भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि खच्चरों तथा पैदल चलने वाले लोगों को अलग-अलग मार्ग होंगे ताकि सैलानी सुविधाजनक यात्रा कर सकें और नालदेहरा के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सके। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में भू-स्खलन को रोकने व वन भूमि के संरक्षण के अलावा मौजूदा क्लब हाउस, काटेजों की मुरम्मत तथा वर्षा शालिकाओं, सार्वजनिक शौचालयों, रेस्तरां इत्यादि की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

यह उल्लेखनीय है कि नालदेहरा स्थित गोल्फ कोर्स की स्थापना भारत के तत्कालीन वायसराय लार्ड कर्जन ने वर्ष 1905 में की थी और तब से यह एक सम्पूर्ण गोल्फ गंतव्य तथा छुट्टियां बिताने के स्थल के रूप में विकसित हुआ है। ईको-पर्यटन पार्क के विकास, मौजूदा सम्पत्तियों के स्तरोन्नयन तथा अधिक जन सुविधाओं से इस क्षेत्र में निश्चित रूप से सैलानियों की आवाजाही बढ़ेगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *