मुख्यमंत्री ने की अण्डर-19 स्कूली राष्ट्रीय वॉलीबाल चैम्पियनशिप के समापन की अध्यक्षता

मुख्यमंत्री ने की अण्डर-19 स्कूली राष्ट्रीय वॉलीबाल चैम्पियनशिप के समापन की अध्यक्षता

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज सिरमौर जिला के पांवटा साहिब में अंडर-19 लड़कों की 62वीं राष्ट्रीय वॉलीबाल चैम्पियनशिप के समापन समारोह की अध्यक्षता की तथा पुरस्कार वितरित किए। उन्होंने कहा कि खेलें व्यक्तित्व को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती हैं और देशभर से आए बच्चों के लिए हिमाचल प्रदेश, विशेषकर गुरू की नगरी पांवटा साहिब में आने का तथा यहां खेलने का यह एक सुनहरा अवसर है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन बच्चों को एक दिशा प्रदान करने के साथ-साथ टीम भावना  निर्माण करने में भी मद्दगार होते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि खेलें अनुशासन, आत्मविश्वास तथा नेतृत्व जैसे कौशल में निखार के लिए एक मंच प्रदान करती है तथा स्वीकार्यता, सहयोग जैसे सिद्धांतों को मजबूत करने के साथ-साथ मेहनत व प्रयासों की कीमत का प्रतिपादन करती है और प्रतिभागियों को विजय अथवा पराजय की स्थिति में संयम का पाठ पढ़ाती हैं। वीरभद्र सिंह ने कहा कि राज्य सरकार बड़े स्तर पर खेलों को प्रोत्साहित कर रही है तथा यह सुनिश्चित बनाया जा रहा है कि प्रत्येक स्कूल में खेल मैदान हो। उन्होंने कहा कि हाल ही में हिमाचल प्रदेश के खिलाड़ियों ने अनेक राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतिस्पर्धाओं में राज्य का गौरव बढ़ाया है।

उन्होंने कहा कि यह आयोजन निश्चित तौर पर शारीरिक एवं मानसिक दोनों के ही संयम की परीक्षा है और मैं सभी टीमों के विजेताओं को बधाई देता हूं, जिन्होंने इन खेल प्रतिस्पर्धाओं में भाग लिया तथा संयम व अनुशासन की भावना का प्रदर्शन किया। चैम्पियनशिप 8 दिसम्बर, 2016 को आरम्भ हुई थी, जिसमें देशभर की 32 टीमों के 367 खिलाड़ियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में पंजाब को पराजित कर हरियाणा की टीम ओवर-ऑल चैम्पियन रही। खेल प्रतियोगिता का आयोजन हिमाचल स्कूल स्पोर्टस एसोसिएशन द्वारा किया गया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *