धूमल ने किया केन्द्रीय वितमंत्री प्रदेश की विभिन्न रेलवे परियोजनाओं के लिए समुचित धन का प्रावधान करने का आग्रह

धूमल ने किया केन्द्रीय वितमंत्री प्रदेश की विभिन्न रेलवे परियोजनाओं के लिए समुचित धन का प्रावधान करने का आग्रह

शिमला: पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने आज प्रदेश में रेलवे के विस्तारीकरण के लिए धन के प्रावधान हेतु केन्द्रीय वितमंत्री अरूण जेटली से मुलाकात की और प्रदेश की विभिन्न रेलवे परियोजनाओं के लिए समुचित धन का प्रावधान करने का आग्रह किया।

मुलाकात के दौरान नेता प्रतिपक्ष ने भानुपल्ली-मण्डी-लेह रेल परियोजना के लिए केन्द्र सरकार की सैद्धान्तिक मंजूरी के मद्देनजर इस परियोजना को राष्ट्रीय महत्व की परियोजना बताते हुए प्रदेश के परिपेक्ष्य में इसकी उपयोगिता के मददेनजर धन के समुचित प्रावधान की वकालत की और कहा कि इस परियोजना के बनने से जहां प्रदेश का आधारभूत ढॉंचा मजबूत होगा वहीं किसान बागवान व पर्यटन के क्षेत्र में उन्नति और समृद्धि के नये द्वार खुलेंगे।

प्रो. धूमल ने नंगल-ऊना-तलवाड़ा रेलवे लाईन के निर्माण के लिए 500 करोड़ रू0 के प्रावधान का आग्रह करते हुए कहा कि 1974 में इस परियोजना का शिलान्यास होने के बावजूद बहुत कम पैसे के प्रावधान के चलते यह रेलवे लाईन वर्षों से लटकी हुई है। इसी के साथ उन्होंने चण्डीगढ़-बददी रेलवे लाईन के लिए पैसे के प्रावधान करने का आग्रह किया और कहा कि प्रदेश के औद्योगिक विकास के लिए अतिआवश्यक है कि इस रेलवे लाईन के लिए भी वितीय सहायता उपलब्ध करवाई जाए।

नेता प्रतिपक्ष ने इस मुलाकात के दौरान ऊना-हमीरपुर रेलवे लाईन के निर्माण का मामला भी उठाया और कहा कि वर्ष 2015 में इस लाईन का सर्वें पूरा हो चुका है और लगभग 50 किलो मीटर लाईन बनने में 2816 करोड़ रू. का अनुमानित खर्च आएगा। प्रदेश के दो जिलों के मुख्यालयों को जोड़ने वाली इस रेलवे लाईन से प्रदेश की बहुत बड़ी आवादी को फायदा पहुचेगा। इसी तरह उन्होंने पठानकोट-जोगेन्द्रनगर रेलवे लाईन को ब्राडगेज करने व जोगेन्द्रनगर से मण्डी तक नई रेल लाईन बिछाने के लिए भी वितीय सहायता उपलब्ध करवाने के लिए केन्द्रीय मंत्री से आग्रह किया। नेता प्रतिपक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने अपने इस दौरे के दौरान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से भी मुलाकात की और प्रदेश की राजनैतिक परिस्थितियों के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा की । भाजपा प्रदेश संगठन द्वारा किए जा रहे कार्यों से राष्ट्रीय अध्यक्ष को अवगत करवाया और आने वाले समय के कार्यक्रमों की जानकारियां से भी राष्ट्रीय अध्यक्ष जी को अवगत करवाया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *