भूकम्प पर मॉक ड्रिल 7 जिलों में 24 नवम्बर कोः मुख्य सचिव

भूकम्प पर मॉक ड्रिल 7 जिलों में 24 नवम्बर कोः मुख्य सचिव

शिमला: भूकम्प पर 7 अतिसंवेदनशील जिलों में राज्य स्तरीय मॉक ड्रिल 24 नवम्बर, 2016 को आयोजित की जाएगी। इन जिलों में चम्बा, सोलन, किन्नौर, कुल्लू, मण्डी, शिमला तथा कांगड़ा शामिल हैं।

इस सम्बन्ध में मुख्य सचिव वी.सी. फारका की अध्यक्षता में आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ऑरीएन्टैशन आयोजित की गई। मुख्य सचिव ने कहा कि मॉक ड्रिल का मुख्य उद्देश्य हितधारकों के मध्य भूकम्प के बारे जागरूकता उत्पन्न करना, प्रतिक्रिया तंत्र का आंकलन तथा विभिन्न हितधारकों की क्रियाशीलता बढ़ाना है। इससे विभिन्न स्तरों पर प्रतिक्रिया योजनाएं बनाने तथा राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण, राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण, जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण तथा विभिन्न हितधारकों के मध्य समन्वय स्थापित करने में मदद मिलेगी। फारका ने कहा कि समन्वय सेमीनार 21 नवम्बर, 2016 को आयोजित किया जाएगा, टेबल टॉप अभ्यास 23 नवम्बर को जबकि वास्तविक राज्य स्तरीय मॉक ड्रिल 24 नवम्बर को आयोजित की जाएगी।

मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि 21 नवम्बर, 2016 को आयोजित किए जाने वाले समन्वय सेमीनार में हिमाचल प्रदेश एसडीएमए की राज्य कार्यकारी समिति के सदस्यगण, विभागाध्यक्ष तथा सातों जिलों के डीडीएमए के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के अलावा आईटीबीपी, एनडीआरएफ तथा सैन्य अधिकारी उपस्थित रहेंगे। फारका ने इस मॉक ड्रिल को सफल बनाने के लिए राज्य तथा जिला स्तर के सभी अधिकारियों को प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए।

केन्द्रीय मंत्रालय गृह मामले के अन्तर्गत राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के वरिष्ठ परामर्शदाता मेजर जनरल वी.के. दत्ता ने पावर प्वाईंट प्रस्तुति के माध्यम से  इस अभ्यास के लिए उठाए जा रहे विभिन्न कदमों की जानकारी दी। श्री दत्ता ने बताया कि आपदा जोखिम प्रबन्धन के लिए एम.डब्ल्यूत्र8.0 मण्डी भूकम्प आपदा परिदृश्य को विकसित किया जाएगा।

वीडियो कॉन्फ्रेंस में उपायुक्त, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी, जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरणों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा जिला स्तर पर सभी हितधारक विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *