अन्तरराष्ट्रीय लवी मेला सम्पन्न, विकास कार्यों के कार्यान्वयन के दौरान गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं : मुख्यमंत्री

  • सरकार राज्य के समान व संतुलित विकास के प्रति वचनबद्धः मुख्यमंत्री
सरकार राज्य के समान व संतुलित विकास के प्रति वचनबद्धः मुख्यमंत्री

सरकार राज्य के समान व संतुलित विकास के प्रति वचनबद्धः मुख्यमंत्री

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के सभी क्षेत्रों में समान व तीव्र विकास सुनिश्चित बनाने के लिए वचनबद्ध है और विकास कार्यों के कार्यान्वयन के दौरान गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दौरान प्रदेश में भारी संख्या में स्वास्थ्य तथा शिक्षण संस्थान खोले गए हैं। इसके अतिरिक्त लोगों को सड़क, पेयजल व सिंचाई सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। मुख्यमंत्री आज शिमला जिला के रामपुर बुशैहर में चार दिवसीय अन्तरराष्ट्रीय लवी मेले के समापन अवसर पर बोल रहे थे।

मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के लोगों को अन्तरराष्ट्रीय लवी मेले की बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के विभिन्न जिलों में आयोजित होने वाले अनेक मेलों को अन्तरराष्ट्रीय मेले का दर्जा दिया गया है। उन्होंने कहा कि मेले न केवल मनोरंजन का साधन है, बल्कि हमारी समृद्ध संस्कृति को बढ़ावा देने में भी सहायक है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि केन्द्र सरकार द्वारा 500 व एक हजार रुपये की मुद्रा बंद करने के निर्णय से मेले की व्यापारिक गतिविधियां प्रभावित हुई हैं, परन्तु इसके बावजूद भी लोगों ने अन्य वर्षों की तरह लवी मेले में भारी उत्साह दिखाया।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने रामपुर विधानसभा चुनाव क्षेत्र में 60 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया, जिनमें सड़क, पेयजल, बागवानी, कार्यालय तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र आदि शामिल हैं।

उन्होंने क्षेत्र के आठ प्राचीन मंदिरों एवं रामपुर बुशैहर के आस-पास के क्षेत्रों में पर्यटन गतिविधियों के पुनर्द्धार एवं सौंदर्यकरण की आधारशीला रखी। इनमें अयोध्या, भीमाकाली, बौद्ध, चौवाचा, दत्तात्रेय, गुफा, नारसिंह तथा रघुनाथ मंदिर शामिल हैं। इन मंदिरों के पुनर्द्धार एवं सौदर्यकरण पर हिमाचल पर्यटन बोर्ड द्वारा एशियन विकास बैंक द्वारा वित्तपोषित 18.65 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे।

उन्होंने राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रामपुर बुशैहर में 259.28 लाख रुपये की लागत से निर्मित अनुशुचित जाति (कन्या) छात्रावास का उद्घाटन किया। उन्होंने ग्राम पंचायत देवनगर में 944.29 लाख रुपये की लागत से स्तरोन्नत होने वाली भद्राश तथा ब्रांदली सड़कों, पलजारा, 200 लाख रुपये की लागत से निर्मित पाय-घींचा-शींगराल सड़क तथा 124.02 रुपये की लागत से स्तरोन्नत होने वाली बाहली-नेहरा सड़कों की आधारशिला रखी।

मुख्यमंत्री ने राजकीय आयुर्वेद औषधालय नारायण, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नारायण में अतिरिक्त आवास, बाहली में बागवानी विस्तार कार्यालय, तकलेच में सहायक अभियन्ता लोक निर्माण के कार्यालय-एवं-आवास तथा भदवाली-कुसमु उठाऊ पेयजल योजना का उद्घाटन भी किया। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन ब्राछ तथा ब्रो (आनी) में कांगड़ा केन्द्रीय सहकारी बैंक की शाखा का उद्घाटन भी किया। उन्होंने बैंक के अधिकारियों को एटीएम स्थापित करने के निर्देश दिए, ताकि लोगों को सुविधा मिल सकें। उन्होंने शान्ती-कैंची से धारला सड़क तथा गौरा-जरींद सड़क निर्माण की आधारशीला रखी।

उन्होंने 944.29 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उच्ची शाह-दोफदा-दारन-देवठी सड़क की आधारशीला भी रखी। वीरभद्र सिंह ने विभिन्न विभागों तथा गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा लवी मेले के दौरान लगाई गई प्रदर्शनियों के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए। पशुपालन विभाग ने प्रथम पुरस्कार, जबकि कृषि विभाग ने द्वितीय पुरस्कार तथा शिमला जिला की पहल योजना व स्वास्थ्य विभाग ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया।

हस्तशिल्प एवं हथकरघा श्रेणी में कुल्लू जिला के डोला राम ने प्रथम पुरस्कार, कुल्लू के ही श्री राम सिंह ने द्वितीय पुरस्कार तथा किन्नौर जिला की यशवंती नेगी ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया।

  • विक्रमादित्य सिंह ने की प्रदेश सरकार की राज्य के समृद्ध संस्कृति के संरक्षण व बढ़ावा देने के प्रयासों की सराहना
हिमाचल प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष विक्रमादित्य सिंह

हिमाचल प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष विक्रमादित्य सिंह

राज्य युवा कांग्रेस के अध्यक्ष, विक्रमादित्य सिंह ने मुख्यमंत्री का लवी मेले को अन्तरराष्ट्रीय दर्जा प्रदान करने के लिए आभार व्यक्त किया, जो लम्बे समय से व्यापारिक मेले के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने प्रदेश सरकार की राज्य के समृद्ध संस्कृति के संरक्षण व बढ़ावा देने के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा लोगों को बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य व सड़क सुविधा उपलब्ध करवाने को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश के लिए गौरव का विषय है कि हिमाचल प्रदेश को हाल ही में देश के बड़े राज्य की श्रेणी में शिक्षा के क्षेत्र में श्रेष्ठ राज्य के रूप में आंका गया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार ने कौशल विकास योजना सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया है, जिससे प्रदेश के युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है और इसके माध्यम से उन्हें रोजगार के अनेक अवसर प्राप्त हो रहे हैं।

मुख्य संसदीय सचिव नंद लाल ने मुख्यमंत्री का रामपुर क्षेत्र के लोगों की ओर से मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने मुख्यमंत्री का क्षेत्र में विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व उद्घाटन के लिए भी आभार व्यक्त कियास। उन्होंने कहा कि गत चार वर्षों के दौरान रामपुर विधानसभा क्षेत्र में सभी क्षेत्रों में समग्र विकास सुनिश्चित हुआ है।  इसके उपरांत, मुख्यमंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रामपुर बुशैहर के मैदान में आयोजित सांस्कृतिक संध्या की भी अध्यक्षता की। उन्होंने इस अवसर पर आयोजन समिति द्वारा तैयार की गई स्मारिका का भी विमोचन किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *