ऊना : पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में 4686 प्रत्याशी आजमाएंगे किस्मत

पंचायती राज संस्थानों के रिक्त पदों के लिए उप-चुनाव

शिमला: हि.प्र. राज्य निर्वाचन आयोग के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज संस्थानों में रिक्त पदों को भरने के लिए उप-चुनाव करवाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में पंचायती राज संस्थाओं के लगभग 90 पद रिक्त हैं, जिनमें प्रधान के 9 पद, उप प्रधान के 3 पद, पंचायत समिति व सदस्य ग्राम पंचायत के लगभग 78 पद शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि आयोग इन रिक्त पदों को भरने के लिए आगामी 15 नवम्बर को उप-चुनाव का कार्यक्रम अधिसूचित करेगा। नामांकन 25, 26 तथा 28 नवम्बर, 2016 को प्रातः 11 बजे से सायं 3 बजे तक भरे जाएंगे। नामांकन की समीक्षा 29 नवम्बर, 2016 को की जाएगी। नामांकन पहली दिसम्बर, 2016 को वापिस लिए जा सकते हैं। यदि आवश्यक हुआ तो मतदान 11 दिसम्बर, 2016 को प्रातः 7 बजे से सायं 3 बजे तक होगा।

प्रवक्ता ने कहा कि प्रधान, उप-प्रधान व सदस्यों के लिए मतों की गणना मतदान के तुरन्त बाद की जाएगी, जबकि पंचायत समितियों के लिए मतों की गणना 12 दिसम्बर, 2016 को होगी। उन्होंने कहा कि जिन पंचायतों में उप-चुनाव होने हैं, में आचार संहिता लागू हो चुकी है।

प्रवक्ता ने कहा कि इन चुनावों में 1.1.2016 को अहर्ता तिथि मानते हुए अद्यतन की गई मतदाता सूचियां प्रयोग की जाएंगी। यदि कोई मतदाता 1.1.2016 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करता हो तो वह अपना नाम मतदाता सूची में पंजीकृत करवाने के लिऐ नामांकन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि से 9 दिन पूर्व संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) को आवेदन कर सकता है। इसी प्रकार नाम अथवा किसी प्रविष्टि में शुद्धि के लिये भी आवेदन किया जा सकता है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *