दिव्यांगजनों के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु आवेदन आमंत्रित

विकलांगता दिवस से पूर्व दिव्यांगजनों की जांच पूरा करने के निर्देश, ताकि हो सके पात्र दिव्यांगजनों को पहली जनवरी, 2017 से पेंशन प्रदान

  • मुख्य सचिव की राज्य के उपायुक्तों के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग

शिमला: मुख्य सचिव वी.सी. फारका ने आज राज्य में चलाए गए दो प्रमुख अभियानों, जिनमें सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए पात्र दिव्यांगजनों की पहचान तथा लिंग अनुपात पर नियंत्रण के लिए गर्भवती महिलाओं का प्रारम्भ में पंजीकरण शामिल हैं, के प्रभावी क्रियान्वयन के सम्बन्ध में राज्य के उपायुक्तों के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग की।

राज्य में इन अभियानों की प्रगति की समीक्षा करते हुए फारका ने उपायुक्तों को 3 दिसम्बर, 2016 को आयोजित किए जाने वाले विकलांगता दिवस से पूर्व अधिक से अधिक दिव्यांगजनों की जांच के लक्ष्यों को हासिल करने के निर्देश दिए ताकि पात्र दिव्यांगजनों को पहली जनवरी, 2017 से सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा सके।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान यह अवगत करवाया गया कि अभी तक राज्य के विभिन्न 13 खण्डों में विकलांगता शिविरों का आयोजन किया गया है, जिनमें विकलांगत के लक्षणों वाले 1184 व्यक्तियों का पंजीकरण कर उनकी चिकित्सा जांच के उपरांत 419 लोगों को मौके पर विकलांगता प्रमाण पत्र जारी किए गए, जबकि 293 मामले सम्बन्धित जिला मुख्यालय को रैफर किए गए।

  • कांगड़ा के उपायुक्त ने मुख्य सचिव को अवगत करवाया कि जिला में पांच विकास खण्डों क्रमशः पालमपुर, देहरा, बैजनाथ, धर्मशाला तथा नगरोटा बगवां ने विकलांगता शिविर आयोजित किए गए हैं, जिनमें 539 व्यक्तियों की जांच की गई और 213 को विकलांगता प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं।
  • चम्बा के उपायुक्त ने जानकारी दी कि जिला के सलूणी तथा भरमौर में विकलांगता शिविरों में 193 लोगों ने पंजीकरण करवाया और चिकित्सा जांच के उपरांत 96 पात्र लोगों को विकलांगता प्रमाण पत्र जारी किए गए।

इसी प्रकार बिलासपुर, सिरमौर, हमीरपुर तथा सोलन के उपायुक्तों ने जानकारी दी कि उनके जिलों में एक-एक शिविर आयोजित किए गए हैं और बिलासपुर में 19 व्यक्तियों नाहन में 34, सुजानपुर में 32 तथा सोलन में 24 व्यक्तियों को मौके पर विकलांगता प्रमाण पत्र जारी किए गए।

बैठक में यह भी सूचित किया गया कि कांगड़ा जिले में शेष शिविरों का आयोजन 11 नवम्बर को तियारा, 15 को नूरपुर, 17 को भवारना, 18 को शाहपुर, 22 को इंदौरा, 24 को थुरल, 25 को नगरोटा सूरियां तथा 29 नवम्बर को फतेहपुर अस्पतालों में किया जाएगा।

  • बिलासपुर जिले के नयना देवी में 22 नवम्बर को भराड़ी को 24 को, बिलासपुर में 25 को तथा जैजहवीं में 29 नवम्बर को विकलांगता शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
  • चम्बा जिले के चुवाडी में 22 नवम्बर और समोटी में 29 नवम्बर को ये शिविर लगाए जाएंगे।
  • हमीरपुर जिले में अभियान के दौरान शिविरों का आयोजन 17 नवम्बर को भोरंज, एक दिसम्बर को नादौन और 8 दिसम्बर को बड़सर में किया जाएगा।
  • कुल्लू जिले में यह शिविर 16 नवम्बर को मनाली, 17 को जरी, 18 को बंजार, 19 को कुल्लू, 22 को आनी तथा 23 नवम्बर को निरमंड में आयोजित किए जाएंगे।
  • सिरमौर जिले के सराहन में 15 नवम्बर को, संगडाह में 23 को और शिलाई में 29 नवम्बर को विकलांगता शिविर आयोजित होंगे।
  • सोलन जिले में शेष शिविरों का आयोजन 16 नवम्बर को सोलन, 19 को कुनिहार, 21 को पट्टा-महलोग, 23 को कंडाघाट तथा 25 नवम्बर को नालागढ़ में किया जाएगा।
  • शिमला जिले के कोटखाई में 16 नवम्बर, कुमारसैन में 19, टिक्कर में 23, रामपुर बुशैहर में 26 तथा 30 नवम्बर को शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

इसी प्रकार किन्नौर जिले के भावानगर में 12 नवम्बर, पूह में 18 को तथा सांगला में 19 नवम्बर को शिविर लगाए जाएंगे। ऊना जिले के अम्ब में 16 नवम्बर, थानाकलां में 23 तथा ऊना में 30 नवम्बर को लगाएं जाएंगे।

  • मण्डी जिले में शिविरों का आयोजन 17 नवम्बर को बलद्वाड़ा, 23 को लड़भड़ोल तथा गोहर को 28 नवम्बर, 2016 को किया जाएगा।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की सचिव अनुराधा ठाकुर, सोमा के निदेशक संदीप भट्टनागर तथा सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *