नवम्बर माह में शिमला में पांच विशेष विकलांगता आंकलन शिविर

शिमला: अतिरिक्त उपायुक्त शिमला, राकेश कुमार प्रजापति ने आज यहां कहा कि आगामी 16 नवम्बर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोटखाई, 19 नवम्बर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुमारसेन, 23 नवम्बर को सीएच टिक्कर, 26 नवम्बर को एमजीएमएससी रामपुर और 30 नवम्बर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिढ़गांव में पांच खंड स्तरीय विशेष विकलांगता आंकलन व जागरूकता शिविर आयोजित किए जाएंगे। वह आज इस संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। राकेश कुमार प्रजापति ने संबंधित अधिकारियों को इन विशेष विकलांगता आंकलन व जागरूकता शिविरों को सफल बनाने के लिए सभी जरूरी कदम समयबद्ध उठाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि विकलांगता आंकलन शिविर आयोजन के दिन हिमाचल पथ परिवहन निगम द्वारा दिव्यांगों को बस यात्रा में रियायत दी जाएगी। विकलांगता आंकलन शिविर के दौरान दिव्यांगों और उनकी देखभाल करने वाले एक व्यक्ति के लिए खानपान की व्यवस्था भी की जाएगी।

उन्होंने कहा कि विकलांगता आंकलन शिविर में हड्डी रोग विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ, मेडिकल, नाक, कान व गला विशेषज्ञ और मनोवैज्ञानिक भी उपस्थित रहेंगे। शिविर में पात्र विकलांगों को चिकित्सकों के परामर्श पर व्हील चेयर व क्लच इत्यादि उपकरण निशुल्क प्रदान किए जाएंगे। राकेश कुमार प्रजापति ने कहा कि विकलांगता आंकलन के लिए दिव्यांगों को शिविर में परिवार रजिस्टर की नकल, आधार कार्ड की कॉपी और दो पास्टपोर्ट साईज फोटो अपने साथ लाने होंगे। शिविर में संबंधित उपमण्डलाधिकारियां को विशेष रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं।

इन विकलांगता आंकलन शिविरों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए खंड विकास अधिकारियों को पंचायतों के माध्यम से और जिला कल्याण अधिकारी को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से व्यापक प्रसार हेतु निर्देश दिए गए हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *