लोहे की खरीद के लिए नया रेट कॉन्ट्रेक्ट जारी

लोहे की खरीद के लिए नया रेट कॉन्ट्रेक्ट जारी

शिमला: उद्योग विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि लोहे की खरीद के लिए एचएसडी स्टील बारज़ के साथ आज नया रेट कॉन्ट्रेक्ट जारी किया गया है। प्रदेश में पांच लोहा निर्माता सूचीबद्ध हैं जिनकी मान्यता 31 दिसम्बर, 2017 तक है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से लोहे की दरों में व्यापक उतार-चढ़ाव आया जिसके कारण रेट कॉन्ट्रेक्ट को अन्तिम रूप नहीं दिया जा सका।

उन्होंने कहा कि बाजार में लोहे की दरों में आने वाले उतार-चढ़ाव के कारण नए रेट कॉन्ट्रेक्ट में लोहे की आधार दर भारतीय स्टील प्राधिकरण  ‘सैल’ की दर के अनुरूप होगी। रेट कॉन्ट्रेक्ट के अन्तर्गत अधिसूचित होने वाली लोहे की दरों को ‘सैल’ के आधार पर प्रति माह संशोधित किया जाएगा।

प्रवक्ता ने कहा कि विभाग ने मध्यस्थता करते हुए लोहे की दरों को हमेशा ‘सैल’ की दरों की अपेक्षा तीन प्रतिशत से कम रखा है और साथ ही गन्तव्य तक निःशुल्क परिवहन की सुविधा भी दी है। उन्होंने कहा कि एचएसडी स्टील बारज़ आईएस 1786:2008 के अनुरूप आईएसआई चिन्हित हैं और जिन कम्पनियों के साथ रेट कॉन्ट्रेक्ट किया गया है उनके पास वैध लाइसेंस हैं। इस  रेट कॉन्ट्रेक्ट की सूचना विभाग की वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दी गई है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *