सरदार पटेल ने देश के गठन व देश का नक्शा निर्माण करने में निभाई सबसे अहम भूमिका : नड्डा

  • पीटरहॉफ में नड्डा ने की वल्लभ भाई पटेल को पुष्पाजंलि अर्पित
    पीटरहॉफ में नड्डा ने की वल्लभ भाई पटेल को पुष्पाजंलि अर्पित

पीटरहॉफ में नड्डा ने की वल्लभ भाई पटेल को पुष्पाजंलि अर्पित

शिमला : भारतीय जनता पार्टी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती आज पीटरहॉफ शिमला में मनाई। इस अवसर पर केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा विशेष रूप से उपस्थित रहे। इस दिवस को पूरे राष्ट्र में राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया जिसके अंतर्गत शिमला में अम्बेदकर चौक चौड़ा मैदान से पीटरहॉफ तक एकता दौड़ का आयोजन किया गया जिसको नड्डा ने झण्डी दिखाकर रवाना किया और उसके बाद वे स्वयं भी इस एकता दौड़ में शामिल हुए।

पीटरहॉफ में सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंती समारोह में जगत प्रकाश नड्डा ने वल्लभ भाई पटेल को पुष्पाजंलि अर्पित की। उनके साथ विधायक सुरेश भारद्वाज, डा. राजीव बिन्दल, सांसद विरेन्द्र कश्यप, विधायक जयराम ठाकुर, गोविन्द राम शर्मा, नरेन्द्र बरागटा, रामलाल मारकण्डेय, प्रदेश उपाध्यक्ष गणेश दत, रूपा शर्मा, सचिव त्रिलोक जम्वाल, प्रवक्ता महेन्द्र धर्माणी, प्रदेश कोषाध्यक्ष कपिल सूद और जिलाध्यक्ष संजय सूद उपस्थित रहे।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री का स्वागत सुरेश भारद्वाज ने किया और कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए लौह पुरूष वल्लभ भाई पटेल को स्वतंत्रता सेनानी एवं राष्ट्र निर्माता कहा। उन्होंने कहा अगर वल्लभ भाई पटेल देश के प्रथम प्रधानमंत्री बनते तो हिन्दुस्तान का स्वरूप ही अलग होता। उन्होंने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा का पैंशनरों के लिए अलग डिस्पेंसरी व मल्याणा में सुपर स्पेशेयल्टी हॉस्पिटल और आईजीएमसी को मजबूती प्रदान के लिए आभार प्रकट किया।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने सभी कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ दिलाई। तत्पश्चात कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद सबसे पहले सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस घोषित कर राष्ट्रीय एकता के स्वप्न का पहला चरण रखा। उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल ने देश के गठन व देश का नक्शा निर्माण करने में सबसे अहम भूमिका निभाई। उन्होंने सरदार वल्लभ भाई पटेल को राष्ट्रीय निर्माता की उपलब्धि दी और कहा कि वो राजनीतिज्ञ नहीं अपितु देशभक्त थे जिनको आज भी हिन्दुस्तान की सारी जनता तहे दिल से याद करती है। मोदी सरकार ने यह प्रयास किया है कि भारत के इतिहास को जनता के बीच सही रूप में प्रस्तुत किया जाए। उन्होंने कहा कि वल्लभ भाई पटेल किसान परिवार से सम्बन्ध रखते थे और पेशे से वकील थे। उन्होंने चपांग सत्याग्रह में अहम भूमिका निभाई। किसानो के लिए दो बड़े आंदोलन अंग्रेजों के खिलाफ छेड़े जिसमें अंग्रेजों को भारत की भूमि पर गुजरात में पहली बार हिन्दुस्तानी ताकतों के आगे सिर झुकाना पड़ा।

नड्डा ने कहा कि सभी राज्यों, जिनकी संख्या 565 थी उन सबको एक करना काबिले तारीफ है, जोकि वल्लभ भाई पटेल ने कर दिखाया। कई राजाओं ने अपनी युनियन बनाकर उन पर दबाव डाला परन्तु उन्होंने उनको भी मनाकर हिन्दुस्तान का गठन किया जिसके पश्चात उनको लौह पुरूष की उपाधि दी गई। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार सरदार वल्लभ भाई पटेल के सपने को पूरा करने के लिए एकजुटता से मेहनत कर रही है जिसमें मजबूत देश, अनेकता में एकता और जवानो की मजबूती का सपना प्रथम है। इस कार्यक्रम में जिला महामंत्री प्रमोद ठाकुर, शिमला ग्रामीण मण्डल अध्यक्ष रणदीप कंवर, शिमला मण्डल अध्यक्ष प्रदीप कश्यप, कसुम्पटी मण्डल अध्यक्ष अमर ठाकुर सहित लगभग 400 कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *