गर्भावस्था के 70 दिनों के भीतर आंगनवाड़ी केंद्र में पंजीकरण करवाना अनिवार्य

गर्भावस्था के 70 दिनों के भीतर आंगनवाड़ी केंद्र में पंजीकरण करवाना अनिवार्य

 मुस्कान योजना के तहत आंगनवाड़ी स्तर  पर भी पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, गर्भवती महिलाओं व उनके परिवार के सदस्यों की जागरूकता के लिए कार्यशालाएं की जायेगी आयोजित ।

मुस्कान योजना के तहत आंगनवाड़ी स्तर पर भी पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, गर्भवती महिलाओं व उनके परिवार के सदस्यों की जागरूकता के लिए कार्यशालाएं की जायेगी आयोजित ।

शिमला : महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आज बचत भवन में ‘मुस्कान योजना’ के अंतर्गत जिला स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। उपायुक्त शिमला रोहन चंद ठाकुर ने कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए कहा कि शिमला जिला में इस योजना की सफलता के लिए विभाग का प्रत्येक अधिकारी व कर्मचारी अपना सहयोग सुनिश्चित करें।

रोहन चंद ठाकुर ने कहा कि आंगनवाड़ी स्तर पर प्रत्येक गर्भवती महिला का पंजीकरण 70 दिनों के भीतर करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षो का शिशु लिगांनुपात सर्वेक्षण पंचायत स्तर पर किया जाए व इस सर्वेक्षण के आधार पर लगातार घटती शिशु लिंगानुपात वाली पंचायतों को चिन्हित कर इस योजना के तहत सुधार लाने हेतु अभियान लाया जाएगा ताकि लिंगानुपात में सकारात्मक सुधार सुनिश्चित किया जा सके।

उन्होंने कहा कि मुस्कान योजना के तहत आंगनवाड़ी स्तर  पर भी पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, गर्भवती महिलाओं व उनके परिवार के सदस्यों की जागरूकता के लिए कार्यशालाएं आयोजित की जायेगी। उन्होंने कहा कि बालिका के जन्म पर बालिका जन्म महोत्सव का आयोजन किया जाएगा जिसमें बच्ची का वजन लेने, आधार कार्ड बनाने, मुख्यमंत्री द्वारा हस्ताक्षरित बधाई पत्र के साथ उपहार भी प्रदान किए जाएंगें। उन्होंने कहा कि खंड स्तर पर हर तीसरे महीने बालिका दिवस का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर माह प्रत्येक बाल विकास परियोजना में शिक्षा, खेल, कला, साहसिक गतिविधि इत्यादि सामाजिक क्षेत्रों में विशिष्ट उपलब्धि रखने वाली बालिका को ‘महीने की एक मुस्कान’ के रूप में चिन्हित किया जायेगा। बालिकाओं व महिलाओं की उत्कृष्ट भागीदारी के लिए पत्रिका का प्रकाशन भी किया जाएगा

उन्होंने कहा कि इन बालिकाओं व महिलाओ के अलावा मुस्कान योजना के क्रियान्वयन में उत्कृष्ट भागीदारी के लिए सर्वोच्च आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, पर्यवेक्षिका, बाल विकास परियोजना अधिकारी व पंचायतों को विशेष सरकारी समारोहों में सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला में सार्वजनिक स्थलों में महिला शौचालयों का निर्माण प्राथमिकता के आधार पर किया जायेगा। जिले में महिलाओं को आर्थिक तौर पर स्वावलम्बी बनाने के लिए उन्हें ड्राईविंग, प्रुनिंग, इलैक्ट्रीशियन, मिस्त्री इत्यादि का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

राकेश भारद्वाज, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास शिमला ने बताया कि जिला शिमला में मुस्कान योजना के तहत कार्यशाला में कार्य योजना को अंतिम रूप दिया गया। विभिन्न कोर कमेटियों का गठन भी किया गया जो मुस्कान योजना का नियमित तौर पर अनुश्रवन करेगी। कार्यशाला में 11 बाल विकास परियोजना अधिकारियों व 69 पर्यवेक्षकों ने भाग लिया तथा खंड स्तर पर मुस्कान कार्य योजना को अंतिम रूप दिया।

 

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *